सूर्यास्त के बाद इन कामों में रखे सावधानियां, करने से आएंगी परेशानियां

150
pick (1)

हमारा जीवन कई परेशानियों (Troubles) से घिरा होता है ऐसे में हम कोई ऐसा (Someone like that) काम नहीं करे जिससे आगे चलकर कोई समस्या हो। हमारे जीवन में बहुत से लोग ऐसे होते है जो हमें जीवन की राह में कुछ न कुछ सीख दिया करते है। जिससे हमारा जीवन सुनहरा रहे। घर के बड़े बुजुर्ग अक्सर यह कहते रहते है कि इस समय ऐसा नहीं करना चाहिए नहीं ऐसा होगा या वैसा होगा। समय के अनुसार ही सारें काम करने चाहिए। इस बात की सीख हमे देते हैं।

इसे भी पढ़ें-नशे में युवक ने हैवानियत की सीमा करी पार, महिला के प्राइवेट पार्ट में डाली रॉड

शास्त्रों में कही गई यह बात

इन कुछ बातों को बहुत से लोग जीवन में ढालते है कुछ लोग नहीं। लेकिन हमे उनकी बात को अनसुना नहीं करना चाहिए। उन्ही कुछ बातों में यह भी घर के बड़े कहते है कि दिन ढलने के बाद हमे ये कुछ काम नहीं करना चाहिए। अगर हम ऐसा करते है तो हमारे जीवन में कई समस्याएं पैदा हो जाएंगी। शास्त्रों ने भी इस बात पर जोर दिया है कि वाकई दिन ढलने के बाद कुछ कामों को नहीं करना चाहिए। अगर करते है, तो क्या होंगे परिणाम।

आइए जानते है परिणाम

  • शास्त्रों के अनुसार सूर्यास्त के बाद घर पर झाड़ू-पोछा नहीं करना चाहिए ऐसा करना भी अशुभ माना जाता है। इसलिए दिन ढलने से पहले ही घर में झ़ाडू लगा लेनी चाहिए. अगर हम ऐसा करते है तो झाडू के साथ घर की लक्ष्मी(रूपये), अच्छी चीजें, खुशियां और हमारा अच्छा समय भी घर से बाहर हो जाता हैं।
  • घर में तुलसी का होना बहुत ही शुभ माना जाता है। जिन घरों में तुलसी की रोजाना पूजा होती है। वहां सदैव लक्ष्मी का वास होता है। लेकिन इन सब में इस बात का ध्यान अवश्य रखें कि शाम को तुलसी को कभी हाथ न लगाएं। तुलसी को शाम के समय छूने से मां लक्ष्मी नाराज भी हो सकती हैं, इसलिए सूर्यास्त के बाद कभी तुलसी के पौधे को स्पर्श नहीं करना चाहिए।
  • बहुत से लोगों के घरों में शाम को आरती करने का नियम बना होता है। इसके साथ ही वह दीपक भी जलाते है। लेकिन उन्हें इस बात का ज्ञान नहीं होता कि कहा पहले दीपक जलाना है कहां बाद में। कहा जाता है कि पहले तुलसी जी को दीपक दिखाए फिर पूरे घर में तथा बाद में भगवान को दिखाते हुए पूजा को समाप्त करे।
  • कहा जाता है कि सूर्य ढलते समय सुबह और शाम का मेल होता है। ऐसे में सोना नहीं चाहिए। सोने से घर की खुशिया चली जाती है साथ ही घर में कभी बरकत नहीं होती है।
  • सूर्यास्त होने के कुछ समय पहले ही घर की बत्तियां जला देनी चाहिए जिससे सूर्यास्त के बाद कभी घर में अंधेरा न रहे। घर के लोगों में गलत प्रभाव पड़ता, गलत सोचते है।
  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्यास्त होने के बाद सफेद कुछ चीजों को किसी को नहीं देना चाहिए, जैसे कि दूध, दही या अन्य कोई सफेद चीज। ज्योतिष के अनुसार इन सफेद चीजों में चंद्र का वास होता है। अगर आप शाम के समय इन चीजों को किसी को देते है, तो इससे आपका चंद्र ग्रह कमजोर हो सकता है।
  • इसके अलावा सूर्यास्त होते ही किसी को भी उधार नहीं देना चाहिए। इससे मां लक्ष्मी नाराज़ हो सकती हैं और आपको पैसों की दिक्कत हो सकती है।
  • घर के किसी कोने में अगर कूड़ा इक्ठठा है तो उसे सूर्यास्त होने से पहले ही फेक दे। सूर्यास्त के बाद घर के किसी कोने में कूड़ा इक्कट्ठा होने दे। इससे घर में नेगेटिविटी आती है। मां लक्ष्मी भी घर से चली जाती हैं।
  • हमारे भारतीय समाज में कहा गया है ‘अतिथि देवो भवा:’ ऐसे में शाम ढलने के बाद घर में कोई मेहमान आएं तो उन्हें कभी खाली हाथ वापस नहीं जाने दे। मेहमान भगवान का रूप होते हैं। इसलिए शाम को मेहमान आएं, तो उन्हें सम्मान के साथ विदा करें। इससे घर में खुशहाली और संपन्नता बनी रहेगी।
  • सूर्यास्त के बाद पढ़ाई भी न करें. कहा जाता है कि सूर्यास्त के दौरान घर पर बैठे रहने या पढ़ने के बजाए खेलना चाहिए क्योंकि सूर्यास्त के समय खेलने से शरीर काफी फुर्तीला रहता है। ऐसे समय में कोई फिजिकल एक्टिविटी करनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें-सीबीआई ने कोयला चोरी मामले में अभिषेक की पत्नी से की पूछताछ, ममता बोलीं-हमें जेल से न डराएं