काबुल यूनिवर्सिटी के पास आतंकी हमला, 20 की मौत, गोलीबारी जारी

36

काबुल। फ्रांस में हुए आतंकी हमले के बाद धीरे—धीरे ऐसी घटनाएं विश्व के अन्य देशों में भी बढ़ती जा रही है। हालांकि आतंकियों के खिलाफ फ्रांस की तरफ से की गई सख्त कार्रवाई के बाद कुछ देशों के मुसलमान फ्रांस के राष्ट्रपति से खफा चल रहे हैं। वहीं इसी बीच आज अफगानिस्तान के काबूल के निकट काबुल यूनिवर्सिटी के पास आतंकी हमला हुआ है। अफगानिस्तान सरकार ने खुद इस हमले की पुष्टि की है। खबर लिखे जाने तक गोलीबारी जारी थी और 20 लोगों के मारे जाने की सूचना है। हालात पर काबू पाने के लिए सुरक्षा बलों को तैनात कर दिया गया है। होम मिनिस्ट्री के प्रवक्ता तारीख अरीन के अनुसार हमलावरों के बारे में अभी तक स्पष्ट जानकारी नहीं मिल पाई है। हमलावर एक है या उससे अधिक हो सकते है लेकिन यह अभी साफ नहीं हो सका है।

इसे भी पढ़ें: आरजेडी प्रत्याशी ने किया दावा, बिहार में सरकार बनते ही कोटे के आधार पर उपलब्ध कराएंगे शराब

फिलहाल सुरक्षा बलों ने पूरे क्षेत्र को घेर लिया है। दोनों तरफ से गोलीबारी जारी है और खबर आ रही है कि अब तक 20 लोग मारे जा चुके हैं। बता दें कि इससे पहले वर्ष 2018 में काबुल की ही पॉलिटेक्निक यूनिवर्सिटी के निकट हुए एक विस्फोट में चौदह लोगों की जान चली गई थी। 17 अन्य लोग घायल हो गए थे। उस समय अफगानिस्तान में आत्मघाती हमलों के खिलाफ फतवा भी जारी किया गया था। आतंकियों ने उसी के विरोध में इस घटना को अंजाम दिया गया था। यह घटना उस वक्त घटी थी जब 2,000 धार्मिक विद्वानों का एक समूह विश्वविद्यालय में इकट्ठा हुआ था।

अफगानिस्तान में इसी वर्ष 25 मार्च, 2020 को काबुल के एक सिख धार्मिक परिसर में आतंकी हमला हुआ था। अज्ञात बंदूकधारियों एवं आत्मघाती हमलावरों ने गोलीबारी कर दी थी। इस हमले में 11 लोगों की मौत हो गई थी और कई लोग घायल हुए थे।

इसे भी पढ़ें: फ्रांस में हुए आतंकी हमले का समर्थन करना मुनव्वर राना को पड़ा भारी, एफआईआर दर्ज