अमीरों की लिस्ट में इस शख्स का है पहला नाम, भविष्य में मिल सकती है इन्हें सऊदी की कमान

83

दुनिया (world) में एक से बढ़कर अमीर लोग हैं, जिनके पास करोड़ों-अरबों (Billions of billions) की दौलत है और वो अपनी जिंदगी शान से जीते हैं,  ऐसे ही एक अमीर हैं मोहम्मद बिन सलमान सऊद, जिन्हें एमबीएस (MBS) के नाम से भी जाना जाता है। ये अपनी बहुत सी अलग-अलग खूबियों से जाने जाते है। फिलहाल वह सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस हैं और भविष्य में इस देश के राजा भी बनेंगे। 35 वर्षीय मोहम्मद बिन सलमान अपने पिता, 83 वर्षीय किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सऊद की मृत्यु के बाद सिंहासन पर बैठेंगे।

इसे भी पढ़ें-झोपड़ी में अवैध शराब की फैक्ट्री देख दंग हुई पुलिस, दो गिरफ्तार, सात लाख का माल बरामद

सऊदी का सबसे अमीर परिवार

मोहम्मद बिन सलमान क्राउन प्रिंस होने के अलावा सऊदी अरब के उप प्रधानमंत्री और दुनिया के सबसे कम उम्र के रक्षा मंत्री भी हैं। ये राजनीति के क्षेत्र में भी रह चुके हैं। वैसे तो सऊदी अरब का शाही परिवार ही काफी अमीर है, जिसकी कुल निजी संपत्ति करीब 1.4 ट्रिलियन डॉलर यानी करीब 86 लाख करोड़ रुपये है, लेकिन इसमें अकेले मोहम्मद बिन सलमान की ही व्यक्तिगत संपत्ति तीन बिलियन डॉलर से अधिक यानी करीब 214 अरब रुपये से ज्यादा है।

कार के साथ पेटिंग खरीदने का भी है शौख

प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को कारों का बहुत शौक है। दुनिया की हर मंहगी कार इनके पास हैं, जिसमें रोल्स रॉयस, बुगाती, लैम्बोर्गिनी, बेंटले और फेरारी जैसी कारें शामिल हैं। ये अपनी चीजों का भी उतना ख्याल रखते हैं जितना खुद का। कहते हैं कि इन कारों के सिर्फ रखरखाव पर ही हर महीने करोड़ों रुपये खर्च होते हैं। प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का एक और शौख हैं, महंगी से महंगी पेटिंग खरीदने का।

कुछ साल पहले न्यूयॉर्क टाइम्स में एक रिपोर्ट छपी थी, जिसमें बताया गया था कि प्रिंस सलमान ने 45 करोड़ डॉलर में एक पेंटिंग खरीदी थी। उनकी शादीशुदा जिंदगी की बात करें तो उनकी एक बीवी है, जिनसे उन्हें दो बेटियां और दो बेटे हैं। द सन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, उनके बेटों का नाम प्रिंस सलमान और प्रिंस मशहूर है जबकि बेटियों के नाम राजकुमारी फहदा और राजकुमारी नोरा हैं।

इसे भी पढ़ें-सोशल मीडिया पर मायूस दिखे सिद्धार्थ, भूलाना चाहते है फरवरी की यह तारीख