spot_img
Friday, September 17, 2021

अमेरिका की वापसी को तालिबान ने बताया अफगानिस्तान की आजादी, US के साथ संबंध को लेकर कही ये बात

- Advertisement -
- Advertisement -

अफगानिस्तान पर तालिबान (Taliban) के कब्जा के बाद वह किसी को भी अन्य देश के शासन को हटाने की पूरी कोशिश कर रहे है। इस वजह के चलते अमेरिकी सैनिकों ने पूरी तरह देश छोड़ दिया है। इस पर अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने तालिबानियों को डेडलाइन जारी की थी कि 31 अगस्त तक हम अफगानिस्तान छोड़ देंगे। अपनी डेडलाइन से पहले ही अफगानिस्तान से निकल गया और आखिरी सैन्य टुकड़ी रात के 12 बजे अफगानिस्तान से निकली। इसके बाद तालिबान ने काबुल एयरपोर्ट पर पूरी तरह कब्जा कर लिया यहीं नहीं तालिबान राज्य होने पर उन्होंने जश्न भी मनाया। अमेरिका सैनिकों की वापसी के बाद तालिबान की पहली प्रतिक्रिया सामने आई है।

तालिबान ने बताया सभी की जीत

तालिबान (Taliban) के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने ने काबुल एयरपोर्ट पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की और अमेरिका के साथ कूटनीतिक संबंध को लेकर चर्चा की। प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिकी सैनिकों (US Army) की वापसी हम सभी की बड़ी जीत है। तालिबान अमेरिका से बेहतर कूटनीतिक संबंध चाहता है।

तालिबानी आतंकियों ने मनाया डरावना जश्न

तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने अमेरिकी सैनिकों के बाहर जाने का कनेक्शन अफगानिस्तान की आजादी से जोड़ा और कहा कि आज देश पूरी तरह से आजाद हो गया, तालिबान अपनी इस खुशी को जाहिर करने के लिए काबुल एयरपोर्ट पर डरावना जश्न मनाया। आतंकियों ने हवा में ताबड़तोड़ फायरिंग की और आसमान में कई रॉकेट दागे। तालिबान की इस फायरिंग से काबुल में रह रहें लोग सहम गए। हालांकि तालिबान ने उन्हें बताया कि ये कोई हमला नहीं है, बल्कि अमेरिका के जाने के बाद खुशी का जश्न है जिस पर फायरिंग की जा रही है।

वापसी के बाद जो बाइडेन का पहला बयान

अफगानिस्तान से अमेरिका की वापसी के बाद राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने बड़ा बयान दिया और कहा कि अफगानिस्तान से 20 साल की अमेरिकी सैन्य मौजूदगी समाप्त हो गई। बाइडेन ने कहा, ‘पिछले 17 दिनों में हमारे सैनिकों ने अमेरिकी इतिहास में सबसे बड़े एयरलिफ्ट को अंजाम दिया है। उन्होंने इसे बेजोड़ साहस और संकल्प के साथ किया है।

इसे भी पढ़ें-दो हादसों में गई 18 की जाने, घटना में हुई DMK विधायक के बहू बेटे की मौत

 

- Advertisement -
spot_img
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -