Saturday, December 4, 2021

इमरान खान पर बरसा तालिबान का गुस्सा, बोले- सुझाव देने का नहीं हैं कोई अधिकार

- Advertisement -
- Advertisement -

तालिबान का पूरी तरह से अफगानिस्तान में कब्जा होने और सरकार बनने के बाद अब पाकिस्तान पीएम इमरान खान सामान्य रूप से वहां सरकार की मांग को लेकर तालिबान भड़क गया है। तालिबान के एक प्रवक्ता ने कहा है कि दूसरे किसी भी देश को तालिबान को समावेशी सरकार बनाने की राय देने का कोई अधिकार नहीं है।

तालिबान के प्रवक्ता और उप-सूचना मंत्री जबीहुल्ला मुजाहिद ने अपने बयान मे कहा कि पाकिस्तान और कई अन्य देशों ने तालिबान से अपील की है कि वे अफगानिस्तान में सबको साथ लेकर चलें और एक समावेशी सरकार बनाए। हालांकि तालिबान ने इस मामले मे तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि किसी भी नसीहत की जरूरत नहीं। बातचीत के दौरान कहा कि पाकिस्तान या किसी अन्य देश को तालिबान से ऐसी बातें कहने का कोई हक नहीं है।

इमरान खान ने कहा था, तालिबान के साथ हो रही है बातचीत

गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले इमरान खान ने स्वीकार किया था कि इस्लामाबाद ने अफगानिस्तान में तालिबान के साथ बातचीत शुरू कर दी है कि उनकी सरकार समावेशी होनी चाहिए और उन्हें अल्पसंख्यकों को भी सरकार में जगह देना चाहिए।

‘क्या समावेशी सरकार बनाकर जासूसों को देश में घुसने दें?’

इससे पहले एक और तालिबानी लीडर मोहम्मद मोबीन ने भी जबीहुल्लाह जैसा बयान दिया था। मोहम्मद मोबीन ने अफगानिस्तान के एरियाना टीवी पर डिबेट के दौरान कहा था कि क्या समावेशी सरकार बनाने का मतलब तो यह है कि हमारे पड़ोसी देशों के प्रतिनिधि और जासूस हमारे देश और सिस्टम के अंदर मौजूद रहेंगे? मोहम्मद मोबीन के बयान के बाद से ही ऐसा माना जा रहा है कि तालिबान ऐसी किसी सरकार के समर्थन में नहीं हैं जिसमें दूसरे देश के प्रतिनिधि भी शामिल हों।

तालिबान ने जब अफिगानिस्तान में सरकार बनाई थी तो उसमें एक भी महिला प्रतिनिधि को कैबिनेट में शामिल नहीं किया गया था। इसके बाद अफगानिस्तान की महिलाओं ने प्रोटेस्ट करते हुए कहा था कि सरकार में अगर कोई महिला ही शामिल नहीं होगी तो महिलाओं के अधिकारों को लेकर संवेदनशीलता कैसे बरती जाएगी? हालांकि एक रिपोर्ट के अनुसार, तालिबान ने जोर देकर कहा था कि वे अपनी सरकार में अन्य समुदायों के प्रतिनिधित्व के साथ पूरी तरह से समावेशी हैं लेकिन तालिबान के पुराने कई दावों की तरह ही ये दावा भी गलत साबित हो रहा है।

इसे भी पढ़ें-प्राइवेट विमान में फुटबॉलर ने बनाए संबंध, महिला होस्टेज ने किया खुलासा

 

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -