spot_img
Saturday, September 18, 2021

पंजशीर में कई मोर्चों पर भीषण जंग जारी, 40 लड़ाकों का शव छोड़कर भागे तालिबानी

- Advertisement -
- Advertisement -

काबुल। अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान (Taliban) सरकार बनाने की तैयारी कर रहा है। वहीं दूसरी ओर उसकी कोशिश है कि दुनिया के साथ उसके अच्छे संबंध स्थापित हों लेकिन पंजशीर (Panjshir) में ही तालिबान के खिलाफ नॉर्दर्न एलायंस ने मोर्चा खोल रखा है। पंजशीर प्रान्त अभी भी तालिबान के कब्जे से दूर है, जिस पर कब्ज़ा करने के लिए जंग जारी है। तालिबान लगातार कोशिश कर रहा है कि वो पंजशीर के अलग-अलग इलाकों में कब्जा कर ले लेकिन नॉर्दर्न एलायंस के लड़ाके उन्हें मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं। तालिबान की सभी कोशिशें अब तक सफल नहीं हुई हैं। नॉर्दर्न एलायंस ने बताया है कि पंजशीर की हर एंट्री पॉइंट पर हमारी नज़र है। तालिबान ने शोतुल में घुसपैठ की कोशिश की थी लेकिन उसे हमने नाकाम कर दिया है।

Image

शवों को छोड़ भागे तालिबानी लड़ाके
नॉर्दर्न एलायंस और तालिबान के बीच भारी गोलाबारी जारी है। एलायंस ने बताया है कि गोलाबारी में करीब 40 तालिबानी लड़ाके मारे गए हैं, जिनके शव पड़े हुए लेकिन कोई उठाने वाला नहीं है। तालिबान उन शवों को उठा नहीं रहा है लेकिन हम उन्हें लौटाने की कोशिश कर रहे हैं। गुरुवार के दिन फिलहाल गुरुवार को बारिश नहीं हुई है।पंजशीर के साथ चल रही लड़ाई में तालिबान की मुश्किलें बढ़ती जा रही है। जंग में जो लोग घायल हो रहे हैं उनका इलाज काबुल में नहीं हो रहा है क्योंकि कई अस्पतालों में अब तक स्टाफ काम पर नहीं लौटा कर नहीं आया है।

Image

तालिबान के खिलाफ नॉर्दर्न एलायंस ने शेर ए पंजशीर अहमद शाह मसूद के बेटे अहमद मसूद की अगुवाई मोर्चा खोला हुआ है। तालिबान पिछले कई दिनों से पंजशीर में घुसपैठ की कोशिश का रहा है। यही वजह है कि उसने पंजशीर के एंट्रेंस पर हमले तेज कर दिए हैं। पंजशीर में खुद को अफगानिस्तान के कार्यकारी राष्ट्रपति घोषित कर चुके अमरुल्ला सालेह भी मौजूद हैं। उन्होंने ट्वीट करके कहा है कि ‘हर अफगान नागरिक के हक के लिए पंजशीर लड़ाई लड़ रहा है। अफगान के लोगों के लिए पंजशीर आखिरी दम तक लड़ाई लड़ेगा।’

इसे भी पढ़ें : पंजशीर में तालिबान और नॉर्दर्न एलायंस के बीच भीषण जंग जारी, पाकिस्तान को है इस बात का डर

- Advertisement -
spot_img
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -