बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी ने बढ़ाई चीन की चिंता, पाकिस्तान पर बना रहा है इस बात के लिए दबाव

166

चीन की महत्वाकांक्षी योजना चीन-पाकिस्तान इकॉनमिक कॉरिडोर के लिए बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (BLA) खतरा बनता जा रहा है। जिसे देखते हुए अब पाकिस्तान पर चीन द्वारा दबाव बनाया जा रहा है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में पाकिस्तान अलकायदा, तालिबान और इससे जुड़ी कमेटी में ले जाए जिससे BLA को ग्लोबल आतंकी संगठन घोषित कराया जा सके। बलूचिस्तान की आजादी के लिए संघर्ष कर रहे बलूचिस्तान लिब्रेशन आर्मी को ब्रिटेन,अमेरिका और पाकिस्तान द्वारा पहले ही आतंकी संगठन घोषित किया जा चुका है। चीन की अफ्रीका और मिडिल ईस्ट तक पहुंच बनाने के लिए बन रहे इस इकॉनमिक कॉरिडोर के लिए काफी पैसा खर्च कर चुका है। इसलिए चीन ऐसा कोई भी रिस्क नहीं चाहता है जिससे उसे अभी या फिर भविष्य में किसी परेशानी का सामना करना पड़े।

इसे भी पढ़ें: वक़्त के साथ खतरनाक होता जा रहा है कोरोना, इन घरों में रहने वालों को है सबसे ज्यादा खतरा

चीन ने पाकिस्तान को पूरा भरोसा दिया है कि BLA को ग्लोबल आतंकी संगठन घोषित कराने के लिए वो उसे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में पूरा समर्थन देगा। वहीं पाकिस्तान ऐसा करने से बचना है क्योंकि वह चाहता है कि इस मुद्दे को आंतरिक स्तर पर निपटा लिया जाए। अगर यह मुद्दा यूएन में गया तो बलोच मुद्दे का अंतरराष्ट्रीकरण हो हो सकता है। साउथ चाइना सी और हांगकांग के मुद्दे पर समर्थन के लिए पाकिस्तान द्वारा चीन का समर्थन किया गया है जिस पर चीन उसको धन्यवाद दिया है। वहीं चीन ने कश्मीर मुद्दे पर भी पाकिस्तान को समर्थन देने की बात की है। भारत की बढ़ती हुई ताकत और रुतबे को देखते हुए दोनों ही देश अंदर ही अंदर घबरा रहे हैं।

पाकिस्तान इन दिनों आर्थिक संकट से गुजर रहा है, जिसे देख चीन उसकी काफी मदद भी कर रहा है। वहीं पाकिस्तान चीन को बताना चाहता है कि पीएम इमरान खान BLA को दबाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। इसलिए इस मुद्दे को यूएन में न ले जाया जाये। BLA, CPEC कॉरिडोर और पीपल्स लिब्रेशन आर्मी (PLA) के नेवी और व्यापारिक जहाजों द्वारा ग्वादर पोर्ट इस्तेमाल पर खुश नहीं है और इसका विरोध करता है। BLA ने कुछ दिन पहले ही कराची स्टॉक एक्सचेंज पर हमला भी किया था उससे पहले राची में चीनी दूतावास और ग्वादर में लग्जरी होटल पर हमला किया। जिससे चीनी काफी डरे हुए हैं।

इसे भी पढ़ें: रक्षाबंधन पर शहरुख खान पूरे परिवार के साथ लिए है ये बड़ा शपथ, जानकर दंग हो जाएंगे आप