Home देश नैनीताल के जंगलों में लगी भीषण आग, वायु सेना के MI-17 से...

नैनीताल के जंगलों में लगी भीषण आग, वायु सेना के MI-17 से पानी का हो रहा छिड़काव

क्षेत्र में यातायात भी प्रभावित हुआ है वन विभाग के कर्मचारियों के साथी सेना के जवान भी आग पर नियंत्रण पाने में लगे हुए हैं और आग बुझाने के लिए हेलीकॉप्टर की मदद लेने का प्रयास किया जा रहा है।

Nainital Forest Fire

Nainital Forest Fire: उत्तराखंड के नैनीताल में शुक्रवार को हाई कोर्ट कॉलोनी के पास के जंगल में भीषण आग लग गई। आग से पाइन्स क्षेत्र में स्थित हाई कोर्ट कॉलोनी को भी खतरा पैदा हो गया है। जबकि क्षेत्र में यातायात भी प्रभावित हुआ है वन विभाग के कर्मचारियों के साथी सेना के जवान भी आग पर नियंत्रण पाने में लगे हुए हैं और आग बुझाने के लिए हेलीकॉप्टर की मदद लेने का प्रयास किया जा रहा है।

आग ने धारण किया विकराल रूप

क्षेत्र के निवासी सहायक रजिस्ट्रार अनिल जोशी ने बताया कि,”पाइन्स के पास स्थित एक पुराने और खाली घर को आग में अपनी चपेट में ले लिया है। इससे हाई कोर्ट कॉलोनी को कोई नुकसान नहीं हुआ है लेकिन यह खतरनाक रूप से भवनों के नजदीक तक पहुंच गई है। शाम से ही आग पर काबू पाने के प्रयास किया जा रहे हैं।” वही नैनीताल के प्रभागीय वन अधिकारी चंद्रशेखर जोशी ने बताया कि,’आज को बुझाने के लिए हमने मनोरा रेंज के 40 कार्मिक तथा दो वन रेंजरों की तैनाती की है।”

मुख्यमंत्री ने दिए अलर्ट रहने के निर्देश

वहीं पिछले 24 घंटे से विभिन्न स्थानों पर जंगलों में आग लगने की 31 नई घटनाएं सामने आ चुकी हैं। दावानल के बढ़ते कहर के बीच मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अधिकारियों को अलर्ट रहने और सभी विभागों के साथ समन्वय कर उसकी रोकथाम के उपाय करने को कहा है। पाइन्स के पास ही स्थित भारतीय सेना के संवेदनशील क्षेत्र तक आग के पहुंचने की आशंका को देखते हुए आग को जल्द से जल्द बुझाने के प्रयास किया जा रहे हैं।

Read More-इस दिन भारत आ रहा सीमा हैदर का पति गुलाम हैदर, बढ़ सकती है पाकिस्तानी ‘भाभी’ की मुश्किलें!

Exit mobile version