spot_img
Saturday, September 18, 2021

यौन शक्ति बढ़ाने के लिए पुरूषों के लिए काफी हद तक फायदेमंद है अखरोट, ऐसे करें सेवन

- Advertisement -
- Advertisement -

 

शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हमे अपना खान-पान सही रखना होगा। बहुत से ऐसे ड्रायफूट्स होते है जो हमारे शरीर को कई पोषक तत्व देते है। आज हम आपको बताएंगे कि अखरोट खाने से क्या फायदे होते है। जी हां अखरोट सेहत को स्वस्थ रखने के साथ ही कई बीमारियों से दूर रखता है। अखरोट के सेवन से तनाव और स्ट्रेस कम होता है और साथ ही हमे अच्छी नींद भी आती है। वहीं, ओमेगा-3 फैटी ऐसिड ब्लड प्रेशर को संतुलित कर तनाव से राहत दिलाता है।

एक दिन में कितने अखरोट खा सकते हैं?

जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, आप एक दिन में 2 से 3 अखरोट को खा सकते हैं।

अखरोट में पाए जाने वाले पोषक तत्व

अखरोट में कई अलग-अलग पोषक तत्व पाए जाते हैं। इनमें हेल्दी फैट, फाइबर, विटमिन्स और मिनरल्स शामिल हैं। अखरोट में प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फॉरस, कॉपर, सेलेनियम, ओमेगा-3 फैटी ऐसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसे ड्राई फ्रूट्स का किंग भी कहा जाता है।

ऐसे करे अखरोट का सेवन

डॉक्टर अबरार मुल्तानी बताते है कि क्च्चे अखरोट का सेवन करने की बजाय उसे पानी में भिगोकर खाना चाहिए। इससे आपको दोगुना फायदा होगा। आप रात में 2 अखरोट को भिगोकर रख दें और सुबह के समय खाली पेट इसे खा लें।

वजन कम करने में मददगार?

अखरोट का सेवन करने आपका वजन कम हो जाएगा। वेट लॉस में यह अहम भूमिका निभाता है। ये बॉडी के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और आपकी बॉडी से एक्स्ट्राभ फैट को खतम कर देता है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन व कैलरी होती है, जो वजन को नियंत्रित रखने में मदद करती है.

पुरुषों के लिए लाभकारी है अखरोट का सेवन

डॉक्टर ने यह भी बताया कि जिन लोगों को यौन समस्याएं हैं उनके लिए अखरोट फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि अखरोट में ऐसे गुण पाए जाते है जिससे स्पर्म क्वालिटी में सुधार होता है। इसको डाइट में शमिल करने से स्पर्म में शुक्राणु की आयु, शुक्राणुओं की संख्या, गतिशीलता में सुधार आता है, जिससे यौन शक्ति की कमजोरी को दूर करने में भी सहायता मिलती है। सेक्शुअल पावर को बढ़ाने के लिए अखरोट का सेवन बहुत फायदेमंद है।

इसे भी पढ़ें-दुनिया को अलविदा कहने से पहले Siddharth Shukla दे गए ये सीख, जीवन को बना देगी आसान

- Advertisement -
spot_img
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -