इन शारीरिक समस्याओं की वजह बनता है टमाटर, जान लेंगे तो आप भी बना लेंगे दूरी

439
tomato

वैसे तो टमाटर को खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। भारत में बिना टमाटर के बना खाना बेस्वाद और अधूरा माना जाता है। लोग टमाटर का इस्तेमाल स्वाद और सब्जी के साथ ही सलाद आदि में भी करते हैं। कहा जाता है कि टमाटर कई रोगों के इलाज के लिए भी फायदेमंद साबित होता है। वहीं इसे चेहरे की खूबसूरती निखारने के लिए भी इतेमाल में लाया जाता है।

हेल्थ पर हुए कई शोध पर अगर नजर डालें तो टमाटर कैंसर से बचाव करने के साथ ही रक्तचाप को भी कंट्रोल करता है। आंखों की रोशनी के लिए भी टमाटर काफी फायदेमंद होता है लेकिन क्या आपको पता है सेहत को इतना फायदा पहुंचाने वाला टमाटर नुकसान भी पहुंचा सकता है। आइये जानते हैं अधिक टमाटर खाने से आपके शरीर में किस तरह की समस्याएं सकती हैं।

टमाटर के साइड इफेक्ट्स

एसिडिटी

टमाटर अम्लीय होते हैं। टमाटर का अधिक मात्रा में सेवन गैस्ट्रिक एसिड की समस्या उत्पन्न कर सकता है। अगर आपको भी पाचन की समस्या है तो इसका सेवन कम से कम मात्रा में करना चाहिए।

टमाटर से एलर्जी

जिन लोगों को टमाटर से एलर्जी होती है उन्हें टमाटर खाते ही मुंह, जीभ और चेहरे में सूजन की समस्या आती है। टमाटर से एलर्जी होने पर छींकने और गले में संक्रमण की भी समस्या पैदा हो जाती हैं । ऐसे में जीने टमाटर से एलर्जी हो उन्हें इसके सेवन से बचना चाहिए।

जोड़ों में दर्द

टमाटर के अधिक सेवन से व्यक्ति को जोड़ों में सूजन और दर्द की शिकायत होने की संभावना बढ़ जाती है।

किडनी की दिक्क्त

अमेरिका के स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग के अध्ययन के मुताबिक जिन लोगों को पहले से ही किडनी में दिक्क्त हो उन्हें अपने आहार में पोटैशियम युक्त खाद्य पदार्थ कम से कम लेना चाहिए। टमाटर में पोटैशियम प्रचुर मात्रा में होता है। ऐसे में किडनी के समस्या से पीड़ित व्यक्ति को टमाटर के सेवन से बचन चाहिए, इसके अतिरिक्त टमाटर का सेवन करने पर उसके बीज किडनी में पहुंचकर पथरी बनाने का काम करता है।

शारीरिक दुर्गन्ध की वजह

अगर किसी को पसीने की दुर्गंध की समस्या है तो उसे भी टमाटर के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि टमाटर में मौजूद टरपीन्स नामक तत्व शारीरिक दुर्गन्ध की वजह बन सकते हैं। पाचन के दौरान इसका विघटन, शरीर में बदबू पैदा करता है।

इसे भी पढ़ें:-किडनी ही नहीं शरीर की इन समस्याओं का रामबाण है टमाटर