ग्रीन टी को और भी अधिक फायदेमंद बना देती हैं ये पांच आयुर्वेदिक चीजें, आप भी आजमाएं

65
green tee

वैसे तो ग्रीन टी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म मेंटेन रहने के साथ ही और भी कई फायदे होते हैं, लेकिन अगर ग्रीन टी में नीबू और अदरक समेत कुछ और आयुर्वेदिक चीजें मिला दी जाए तो इसकी गुडनेस और भी बढ़ जाएगी। आज हम आपको उन पांच चीजों के बारे में बताएंगे जो आपकी ग्रीन टी को और भी फायदेमंद बना देंगी। ग्रीन टी को हेल्दी पाए पदार्थ में माना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं। एंटी-इंफ्लेमेट्री को शरी की सूजन को दूर करने में कारगर होता ही। साथ ही यह मेटाबॉलिज्म और इम्युनिटी को बूस्ट करने में मददगार होता हैं। ग्रीन टी में विटामिन-बी भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो चेहरे पर निखार लाने में मददगार होता है।

पुदीने की पत्तियां और दालचीनीImage result for पुदीने की पत्तियां और दालचीनीग्रीन टी तैयार करते समय अगर उसमे पुदीने की कुछ पत्तियां डाल दी जाये तो वह शरीर की रोग प्रतिरक्षा क्षमता को बूस्ट करती है। साथ ही पाचन में सुधार, भूख रोकने जैसे महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। जबकि दालचीनी वजन घटाने में मददगार होती है।

नींबूImage result for नींबू

वैसे तो ग्रीन टी पीने में काफी कड़वी होती है,लेकिन अगर इसमें नीबू के रस की कुछ बुँदे मिला दो तो इसका स्वाद बदल जाता है और यह पीने में टेस्टी लगने लगती है। शोधकर्ताओं के अनुसार, साइट्रस जूस ग्रीन-टी के एंटीऑक्सिडेंट को बढ़ाता है, लेकिन ग्रीन टी में नीबू तभी निचोड़े जब वह थोड़ी ठंडी हो जाये।

स्टीविया के पत्तेImage result for स्टीविया के पत्तेग्रीन टी में आप स्टीविया की पत्तियां भी मिला सकते हैं। यह ग्रीन टी को मीठा कर देती हैं और इसका शरीर पर कोई प्रतिकूल प्रभाव भी नहीं पड़ता। ग्रीन टी में स्टीविया की पत्तियां डालने से कैलोरी कम होने के साथ ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

शहदImage result for शहदबहुत से लोग ग्रीन टी में भी चीनी मिलाकर पीते हैं, तो आप चीनी की जगह शहद का इतेमाल कर सकते हैं।शहद में एंटीऑक्सिडेंट तत्वों के साथ ही प्रचुर मात्रा में विटामिन और खनिज पदार्थ पाए जाते हैं जो आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।

अदरकImage result for अदरकअदरक भी ग्रीन टी को और भी फायदेमंद बनाने का एक बेहतरीन ऑप्शन है। अदरक इम्युनिटी बढ़ाने के साथ ही कैंसर को रोकने में भी मदद करता है। अदरक से अस्थमा, मधुमेह और मासिक धर्म में आने वाली दिक्क्तों को दूर करता है।

इसे भी पढ़ें :-ठंड में लीजिए मसाला चाय की चुस्की, बढ़ाइये रोगप्रतिरोधक क्षमता