Monday, May 23, 2022

गर्मी की अपेक्षा ठंड में अधिक होता है हार्ट अटैक का खतरा, इन आदतों से रहे टेंशन फ्री

Heart Attack: आपके जीवनशैली से जुड़ी आपकी कई सारी खराब आदतें कार्डियोवस्कुलर सिस्टम को बहुत क्षति पहुंचाती हैं. ठंड के समय में दिल का दौरा पड़ने का खतरा गर्मियों की अपेक्षा कई अधिक होता है. इसीलिए इन चार आदतों को ध्यान में रखे और अपनी दिनचर्या में जरूर लाएं.

- Advertisement -
- Advertisement -

हमारा दिल शरीर का सबसे जरूरी भाग होता है बिना इसके हम कोई भी काम नहीं कर सकते हैं. ये दिन रात बिना रुके काम करता है. पर अगर आपकी लाइफस्टाइल और खानपान की आदतों की वजह से दिल को बहुत नुकसान पहुंचता हैं. सर्दियों के समय में हार्ट प्रॉब्लम्स अधिक हो जाती हैं. गर्मियों की अपेक्षा सर्दियों के मौसम में हृदय संबंधित परेशानियों का अधिक सामना करना पड़ जाता है. सर्दियों में जैसे-जैसे तापमान कम होता जाता है, शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए दिल को और भी अधिक मेहनत करनी पड़ जाती है.

ठंड के समय में हमारे शरीर का तापमान कम हो जाता है, जिससे हमारा सिम्पेथेटिक नर्वस सिस्टम एक्टिव हो जाता है और कैटेकोलामाइन के स्राव को भी बढ़ा देता है. इससे रक्त वाहिकाओं का संकुचन होने लगता है जो कि हार्ट रेट, ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल के लेवल और रक्त के थक्के के बनने की प्रक्रिया को बढ़ा भी सकता है. ये सारी चीजें हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ा सकती हैं. ऐसे में फोर्टिस हॉस्पिटल, कल्याण के Senior Consultant-Interventional Cardiology डॉ. जकिया खान ने सर्दियों के मौसम में दिल को ठीक रखने के लिए कुछ टिप्स भी शेयर किए हैं.

आइए इस बारे में जानते हैं कुछ टिप्स-

ना लें स्ट्रेस- हार्ट अटैक और हृदय से जुड़ी सारी बीमारियों का सबसे बड़ा कारण स्ट्रेस हो सकता हैं. एक्यूट स्ट्रेस से आपके दिन पर सीधा असर पड़ता है और आपको दिल का दौरा पड़ सकता है और क्रोनिक स्ट्रेस से हृदय की धमनियों की अंदरूनी परत में चेंज आ जाते है इससे आपको सूजन हो सकती है इस वजह से खून का थक्का जम जाता है और इसी के साथ ही दिल का दौरा भी पड़ सकता है.

अपने मन का करें काम – गार्डनिंग, पेंटिंग, रीडिंग और म्यूजिक सुनने से भी आपका सारा तनाव कम हो जाता है, इसके साथ ही अगर आप चाहें तो योग और मेडिटेशन भी कर सकते हैं. यह भी काफी फायदेमंद होते हैं.

नींद जरूर करें पूरी – अगर हार्ट अटैक के खतरे को पूरी तरह से कम करना है , तो भरपूर नींद लेने लगे. इसी के साथ ही काम करते समय बीच में ब्रेक भी लेते रहें वर्ना आपको दिक्कत हो सकती हैं.

एक्सरसाइज- स्वस्थ रहने के लिए हर दिन लगभग 30 मिनट तो एक्सरसाइज करनी ही चाहिए. सर्दियों के दिनों में घर के बाहर एक्सरसाइज करने से जितना हो सके बचें, नहीं तो ठंड लग जाएगा. इसके एवज में आप साइकिलिंग, ट्रेडमिल, योग जैसे इनडोर एक्सरसाइज कर सकते हैं.

नमक और चीनी से दूरी – ध्यान रखें कि खाने में सदैव सूरजमुखी का तेल या सरसों के तेल का प्रयोग करें. ये तेल पॉलीअनसेचुरेटेड होते हैं. अपने प्रतिदिन के खाने में सलाद और फ्रूट्स को शामिल करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. newsindiadaily इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें:-18 साल बाद टूट गया Dhanush और रजनीकांत की बेटी का रिश्ता, एक्टर ने किया तलाक का ऐलान

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -