वजन कम करने में बेहद कारगर हैं पपीते के बीज, जानें कैसे करें इस्तेमाल

227
पपीता

पपीता का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है लेकिन शायद ही किसी को पता हो कि जिस तरह से पपीता फायदेमंद होता है उसी तरह से उसका बीज भी बेहद काम का होता है। पपीते का बीज हफ्ते भर में कई किलो वजन कम कर सकता है। आइए जानते हैं किस तरह से पपीते का इस्तेमाल वजन कम करने और कई अन्य रोगों से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है।

इसे भी पढ़ें:-लीवर को स्वस्थ रखने के साथ वजन भी घटाता है पपीते का बीज, ऐसे करें उपयोग

दरअसल पपीते में ढेर सारे ऐंटीऑक्सिडेंट, मिनरल्स और काफी प्रचुर मात्रा में कैलरी होती है। पपीता में पाए जाने वाले इंजाइम्स न सिर्फ वजन कम करते हैं बल्कि बैड कलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करते हैं। अगर आप लगातार 10 से 15 दिन तक एक चम्मच सूखे पपीते के बीज से बने पाउडर का सेवन करें तो एक दिन में 5 से 8 ग्राम बीज से बने पाउडर का ही सेवन करें। पपीते के बीज का पाउडर का सेवन आप नींबू के रस में मिलाकर या फिर सलाद के साथ भी कर सकते हैं। पपीते के बीजों में एंटी एजिंग गुण भी पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा का ग्लो बनाए रखने में मदद करते हैं और चेहरे से झुर्रियों को भी हटते हैं।

जल्द मिलने लगेंगे बेहतर रिजल्ट

पपीते के बीजों का सेवन आप खाने के साथ भी चबाते हुए कर सकते हैं करें इसके सेवन के बाद आप पानी पी लें। ऐसा करने से समय से पहले त्वचा पर रिंकल्स और फाइन लाइन्स की समस्या नहीं आएगी। पपीते के बीज में भरपूर मात्रा में पाचन एंजाइम पाए जाते हैं जो प्रोटीन को तोड़ने में सहायता करके प्राकृतिक पाचन प्रकिया स्वस्थ्य रखते हैं। स्वस्थ पाचन के लिए पपीते के बीज को धूप में अच्छी तरह से सुखाकर मिक्सी में पीसकर उसका चूर्ण बना लें। उसके बाद उस चूर्ण को रोजाना गुनगुने पानी के साथ खाएं। जल्द ही आपको इसके बेहतर रिजल्ट मिलने शुरू हो जायेंगे।

इसे भी पढ़ें:-फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचाता है पपीता, खाने से पहले जरूर जान लें यह बातें