ऑफिस जाने वाले रखेंगे इन बातों का ध्यान, तो छू भी नहीं पाएगा कोरोना वायरस

121

नई दिल्ली। देश में कोरोना का खतरा कम होने का नाम नहीं ले रहा है लेकिन इस बीच बीच सभी ऑफिस चाहे वो प्राइवेट हो या सरकारी सभी खुलने लगे हैं। बीते संक्रमण के बढ़ते क्रम को तोड़ने के लिए सरकार द्वारा जो लॉकडाउन किया गया था। उस दौरान लोग अपने घरों में ही कैद रहे। सरकार द्वारा धीरे-धीरे करके लॉकडाउन में छूट दी जिससे आम आदमी अपने काम-धंधे फिर से खोल सके। देश में लॉकडाउन खुलने के बाद संक्रमण के मामले भी काफी ज्यादा तेजी से बढ़े है और अब तक 8 लाख 50 हज़ार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। वहीं देश में अब तक 23 हज़ार से ज्यादा लोगों की मौत वायरस की वजह से हो चुकी हैं। इसलिए अगर आप अपने काम से घर निकल रहे हैं। या ऑफिस जा रहे हैं तो अपना ज्यादा ख्याल रखे। कोरोना अगर परिवार में किसी सदस्य को हुआ तो दूसरों को भी होने का खतरा बना रहता है।

इसे भी पढ़ें: कभी सोते थे खाली पेट, आज हैं देश के सबसे युवा आईपीएस अधिकारी

ऑफिस खुलने से पहले उसकी सही से सफाई जरूर करवाए, ऑफिस को रोजाना सैनेटाइज करवाना भी जरुरी है। ऑफिस में रोजाना कई लोगों को आना जनता होता है जिसकी वजह से संक्रमण का खतरा बना रहता है इसलिए डिसइंफेक्ट होना बेहद जरुरी है। आपके इस्तेमाल की हर चीज जो ऑफिस में है उसे डिसइंफेक्ट जरूर करवाए। आपको अपने साथ एक सेनेटाइजर की छोटा स्प्रे जरूर रखना चाहिए। जिससे आप अगर कोई भी काम की चीज उठा रहे है तो उस पर स्प्रे जरूर करे। ऑफिस में हो सके तो ग्लब्स पहनकर ही काम करे।

ऑफिस में अंदर से जाने से पहले और ऑफिस से घर जाने पहले हाथ जरूर सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। ऑफिस में हर वक़्त मास्क जरूर लगाए। अपने बैग में याद से एक एक्स्ट्रा मास्क, ग्लब्स और सैनिटाइजर जरूर रखे। किसी से भी बात करते वक़्त फेस पर मास्क जरूर रखे और हो सके तो एक उचित दूरी बनाकर ही दूसरों से बात करें।