अब जिम जाने के झंझट से मिलेगा छुटकारा, वजन कम करने के लिए अपनाएं यह घरेलू टिप्स

43
waight loss

आजकल लोगों की खान पान की शैली में काफी बदलाव आ गया है। अधिकतर लोगों की जिंदगी फास्ट फ़ूड या फिर हैवी तेल मसाले वाले खाने पर टिक गयी है। ऐसे में वजन बढ़ना एक आम समस्या बन गई है। शुरुआत में जब वजन बढ़ता है तो लोग ध्यान नहीं दते लेकिन जब यह समस्या भयंकर रूप ले लेती हैं, तो उन्हें एहसास होता है कि उन्हें अपने बढ़ते वजन पर तत्काल कंट्रोल पाना है, फिर इसके लिए वह तरह-तरह के उपाय करते हैं। कोई डाइटिंग करना शुरू करता है, तो कोई घंटों जिम में पसीना बहाता है। ऐसा करने से कुछ लोगों तो सफलता मिल जाती है लेकिन बहुत से ऐसे लोग हैं जो इतना करने के बावजूद सफल नहीं होते और उनका वजन जस का तस बना रहता है। जब वर्कआउट और डाइटिंग से वजन कम नहीं होता तो लोग दवाओं का सहारा लेते हैं जो सेहत के लिए बेहद ही हानिकारक होता है।

इसे भी पढ़ें:-शादीशुदा जीवन को बेहतर बनाने के लिए जरूर करें इन चीजों का सेवन

कई बार ऐसा होता ही लोग खाना पीना छोड़ कर पतला होने की कोशिश करते हैं जो शरीर के लिए सही नहीं होता, लेकिन वजन को अगर नैचुरल तरीके से कम किया जाये तो वह ज्यादा कारगर होता है और शरीर को नुकसान भी नहीं पहुंचाता। आज हम आपको कुछ ऐसे ही डाइट प्लान के बारे में बताएंगे जो आपका वजन तो कम करेंगे लेकिन सेहत को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाएंगे। अच्छी फिटनेस पाने के लिए आपको बस अपने खाने में कुछ जरूरी बदलाव करने होंगे जैसे कि अपनी खास रोटी और दाल से अपने रेगुलर रोटी-परांठे को रिप्लेस करना होगा, जो बिना किसी कड़ी डाइटिंग के ही आपका वजन कम कर देगा। इस दौरान आपको तले-भुने स्ट्रीट फूड और प्रोसेस्ड फूड से दूरी बनाए रखनी होगी।

वर्क आउटFollow these workouts at home for a fit and slim bodyवर्कआउट हमारे शरीर के लिए बेहद आवश्यक होता है। यह न सिर्फ वजन को बैलेंस रखता है बल्कि कई तरह की गंभीर बीमारियों से भी दूर रखता है, इसलिए हर किसी को अपने रूटीन में वर्कआउट जरुर शामिल करना चाहिए। जरूरी नहीं है कि आप जिम जाये घर ही कुछ जरुरी वर्कआउट कर सकते हैं। आप डांस, कार्डियो और रनिंग के जरिए भी खुद को फिट रखने की कोशिश कर सकते हैं।

ब्रेकफास्टआखिर फाइबर होते क्या है ? कब्ज में आहरीय रेशो के फायदे |ब्रेकफास्ट दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन होता है, इसलिए ब्रेक फ़ास्ट किसी भी स्थिति में कैसिल नहीं करना चहिए। वजन कम करने के लिए आपको ब्रेकफ़ास्ट में प्रोटीन और फाइबर युक्त आहार लेना चाहिए। सुबह के नाश्ते में आप ब्राउन ब्रेड और गुड़ से बनी चाय को शामिल कर सकते हैं, जिस तरह से ग्रीन टी शरीर को डिटॉक्स करता हैं। उसी तरह से गुड भी खून को साफ करने में मदद करता है और हानिकारक टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकालने का काम करता है। गुड वजन कम करने में भी सहायक होता है। सुबह की चाय में चीनी की जगह गुड का इस्तेमाल किया जा सकता है।

दोपहर का भोजननाश्ते में बनाएं सूजी का चीला | suji chilla recipe - Hindi Boldskyवजन कम करने वालों को दोपहर का भोजन बहुत हैवी नहीं करना चाहिए। उन्हें अपनी डाइट में से सामान्य रोटी की जगह मूंग दाल का या फिर सूजी का चिल्ला और हरी सब्जियां शामिल करना चाहिए। दही को भी अपने भोजन शामिल किया जा सकता है। अगर कभी कुछ और खाना हो तो आप मूंग दाल की जगह ब्राउन राइस का चिल्ला और बेसन का चिल्ला भी खा सकते हैं।

रात का भोजन4 Reasons Why Daliya Helps In Weight Loss - NDTV Foodवैसे तो हर किसी को रात का भोजन बहुत हल्का करना चाहिए। कहने का मतलब है कि भोजन हमेशा घटते क्रम में होना चाहिए, लेकिन वजन कम करने वालों को तो भूलकर भी रात में हैवी भोजन नहीं करना चाहिए। रात के समय ओट्स, दलिया या खिचड़ी जैसे हल्का भोजन और कम तेल में बनी सब्जियां लेनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें:-विश्व हृदय दिवस: दिनचर्या में शामिल करें ये चीजें, कभी नहीं होंगे हार्ट अटैक के शिकार