अब पशु-पक्षियों के साथ इंसानों में भी पाया जा रहा यह खतरनाक वायरस

65
hen

दुनिया (World) में जब से कोरोना जैसी महामारी ( pandemic )आयी है तब से जाने कितने तरह के वायरस और बीमारी आ चुकी है। एक के बाद एक बीमारी पैदा होती जा रही है। कुछ समय पहले आए बर्ल्ड फ्लू जैसे खतरनाक बीमारी से लाखों की संख्या में पशु पक्षियों मर गए है। कितनों को तो मारा जा चुका है। कोरोना वायरस खत्म नहीं हुआ कि यह वायरस आ गया। जिसका नाम है बर्ड फ्लू। अब इंसानों में भी इसके फैलने की बात सामने आ रही है। रूस में बर्ड फ्लू से इंसानों के संक्रमित (Infected) होने का पहला मामला सामने आया है। रूस के स्वास्थ्य विभाग ने इसकी पुष्टि की है।

इसे भी पढ़ें-पूर्व बाहुबली सांसद फरार, अजीत सिंह हत्याकांड में आया नाम, संपत्ति जब्त कर सकती है पुलिस

पशु पक्षी के संपर्क में आने से हो रहे संक्रमित

वेक्टर रिसर्च सेंटर के वैज्ञानिकों ने बताया कि एक पोल्ट्री फार्म के सात कर्मचारियों को इस वायरस से संक्रमित पाए गए है, हालांकि उनमें से किसी में भी किसी तरह के गंभीर दुष्प्रभाव नहीं दिखे हैं। बताया जा रहा है कि इस बता की जानकारी रूस को दे दिया गया है।

वैसे आमतौर पर बर्ड फ्लू से ज्यादातर पक्षी और मुर्गियां ही संक्रमित होती हैं, लेकिन इससे संक्रमित पक्षियों के संपर्क में आने पर इंसान भी वायरस के संक्रमित हो सकते हैं। बीमारी बेहद ही खतरनाक है, जिससे मौत भी हो सकती है।  रिपोर्ट के मुताबिक, इंसानों में बर्ड फ्लू से संक्रमण का पहला केस साल 1997 में सामने आया था और तब से अब तक करीब 60 फीसदी लोगों की मौंत हो चुकी है।

संक्रमण के ये है लक्षण

कोरोना की तरह बर्ड फ्लू वायरस में भी म्यूटेशन होता है। एच5एन1 (H5N1) पहला ऐसा बर्ड फ्लू वायरस था, जिसने पहली बार इंसान को संक्रमित किया था। इंसानों में यह बीमारी संक्रमित पक्षी के मल, नाक के स्राव, मुंह के लार या आंखों से निकलने वाले पानी के संपर्क में आने से फैलती है।

बर्ड फ्लू से संक्रमण का सबसे अधिक खतरा मुर्गी पालन से जुड़े लोगों को होता है, क्योंकि वो लगभग हर वक्त मुर्गियों के ही संपर्क में होते हैं। इसके अलावा संक्रमित जगहों पर जाने वाले लोगों, कच्चा या अधपका चिकन या अंडा खाने वाले लोगों के भी बर्ड फ्लू से संक्रमित होने का खतरा हमेशा बना रहता है।

 बर्ड फ्लू के लक्षण क्या हैं

  • खांसी
  • गले में खराश
  • बुखार
  • डायरिया (दस्त)
  • बेचैनी
  • मांसपेशियों में दर्द

अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण दिखते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

इसे भी पढ़ें-फिल्म से पहले सलमान को लेनी पड़ रही ट्रेनिग, जल्द शूरू होगी शूटिंग