कोरोना काल में हाई बीपी के मरीज खानपान पर ऐसे रखें ध्यान, नहीं बढ़ेगा रक्तचाप

36

नई दिल्ली। अगर आप हाई बीपी के मरीज है तो कोरोना काल के बढ़ते इस दौर में आपको अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। अगर वक्त रहते इस बीमारी की ओर ध्यान नहीं दिया गया तो इससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक और किडनी फेलियर होने का खतरा भी रहता है। वहीं, एक अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है कि रिकवरी के बाद कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों में दिल की बीमारी से पीड़ित होने का खतरा बढ़ता है। इन ठीक हुए मरीजों के दिल में सूजन आने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में दिल को स्वस्थ रखने के लिए अपनी डाइट के प्रति सतर्क रहना बहुत जरूरी है। बता दें कि उच्च रक्तचाप वो स्थिति है जब लोगों के बीपी की रीडिंग लगातार 120/80 mmHg से ज्‍यादा हो। ऐसे में इन मरीजों की डाइट कैसी होनी चाहिए आइए जानते हैं-

यह भी पढ़ें:-जब पुलिस वाले ने सपना को डांस करने से रोका तो फैंस का आया यह रिएक्शन

पालक: पालक का सेवन करने से बीपी कंट्रोल में रहता है, साथ ही इसके सेवन से दिल भी मजबूत रहता है। इस साग में कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है जिससे ये दिल के मरीजों के लिए सुपर फूड साबित हो सकता है। पालक में मैग्नीशियम मौजूद होता है जो बीपी के स्तर को काबू में रखने में मदद करते हैं। मैग्नीशियम ब्लड वेसल्स को रिलैक्स करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले खनिजों में से एक है।

यह भी पढ़ें:-सुशांत सिंह की बहन को सताया सबूत से छेड़छाड़ का डर, PM मोदी से लगाई ऐसी मदद की गुहार

केला: केला का सेवन भी बीपी के मरीजों के लिए फायदेमंद होगा। शरीर में हेमोग्लोबिन और इंसुलिन का उत्पादन पर्याप्त मात्रा में होता रहे, इसके लिए विटामिन बी6 की जरूरत पड़ती है जो कि केला में भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। इसके अलावा, केला खाने से खून पतला होता है और पूरे शरीर में अच्छी तरह सर्कुलेट हो पाता है। वहीं, केला में मौजूद पोटैशियम भी ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करता है।

लहसुन: लहसुन में कई गुण पाए जाते हैं। इसे खाने से दिल की बीमारी के साथ कई अन्य रोगों में आराम मिलता है। लहसुन को ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने का एक अच्छा स्रोत माना गया है। लहसुन शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कंट्रोल करता है, साथ ही साथ शरीर की इम्युनिटी को भी बढ़ाता है।

यह भी पढ़ें:-देशभर में मनाई जा रही बकरीद, जामा मस्जिद में पढ़ी गई नमाज, लोगों ने दीं मुबारकबाद