इन उपायों से बढ़ाएं अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता, मिलेगी संक्रमण से लड़ने में मदद

72

नई दिल्ली। कोरोना को लेकर अब तक जो भी खबरें आ रही है उसमे सिर्फ और सिर्फ निराशा ही सामने आ रही है। विश्व में ऐसा कोई भी देश नहीं है जो इस जानलेवा वायरस की चपेट में न आया हो। कोरोना वायरस से अब तक 1 करोड़ 46 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं वहीं 6 लाख से ज्यादा लोगों की मौत इस वायरस की वजह से हो चुकी है। कोरोना की वैक्सीन को लेकर सभी देश काम कर रहे हैं लेकिन वैक्सीन कब तक आएगी इस बारे में कुछ भी कहा नहीं जा सकता है। कोरोना से बचना है तो खुद इम्यूनिटी पावर को बढ़ाए। अब यही देखने की मिला है कि, जिस भी संक्रमित मरीज की इम्यूनिटी पावर अच्छी है वो जल्द ही कोरोना को मात देकर घर आ रहे हैं। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय द्वारा अपनी वेबसाइट पर 11 उपाय बताये हैं। जिनकी मदद से कोरोना संक्रमण से बचने में मददगार साबित हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: आप भी गले में खराश, सांस की बदबू और छाले से हैं परेशान तो करें ये उपाय मिलेगा आराम

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान और आयुष मंत्रालय ने थोड़ी थोड़ी में गर्म पानी पीने की सलाह दी है। गर्म पानी पीने से संक्रमण गले में अपनी संख्या नहीं बढ़ा पाते हैं जिससे वो शरीर को प्रभावित नहीं कर पाते हैं। रोजाना नियमित तौर पर कम से कम 30 मिनट योग जरूर करें। जब भी खाना पकाए तो उसमे हल्दी, जीरा, धनिया जैसे मसाले सीमित मात्रा में जरूर डाले। आयुष मंत्रालय के अनुसार सुबह सुबह एक चमच च्यवनप्राश का सेवन जरूर करें। जो लोग मधुमेह से पीड़ित हैं वो शुगरफ्री च्यवनप्राश का सेवन करें।

कोरोना काल में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काढ़ा जरूर पिए इसमें तुलसी, काली मिर्च, दालचीनी, सौंठ और मुनक्का डालकर काढ़ा बनाए जिसे दिन में एक से दो बार जरूर लें। इम्यूनिटी क्षमता बढ़ाने के लिए आप दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर सेवन करें। सर्दी होने पर अजवाइन या फिर पुदीने की भाप दिन में एक से दो बार लें। वहीं खांसी होने पर या फिर गले में खरास होने पर लौंग पाउडर को शहद या चीनी में मिलाकर दिन में तीन बार तक लें।

इसे भी पढ़ें: कोरोना संकट: कैफे में चल रही थी शराब और हुक्का पार्टी, पुलिस ने ऐसे किया गिरफ्तार