spot_img
Friday, September 17, 2021

गर्मियों में काढ़े की जगह पिए Summer Drinks, बीमारियों से बचाने के साथ बढ़ाए इम्यूनिटी

- Advertisement -
- Advertisement -

कोरोनावायरस ने बीते साल से लोगों को महा संकट में डाले हुए हैं। कोरोना महामारी से बचने के लिए लोग घरों में कैद हो गए थे। अगर किसी कारणवश घर से बाहर निकलते भी थे तो ट्रिपल लेयर का मास्क पहनकर निकलते थे। हाथों को बार-बार हैंड वॉश से धोना सैनिटाइजर का प्रयोग करना सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते वह जीवन यापन कर रहे हैं। ऐसे में लोग अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए रोजाना कई चीजों के मिश्रण से काढ़ा बनाकर पीते थे। शरीर में इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने के लिए हेल्दी चीजों का सेवन करते थे डॉक्टर का कहना था कि शरीर में विटामिन सी का होना बहुत जरूरी है। इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए गाना पी रहे हैं। काढ़ा ,पानी हेल्प के लिए काफी अच्छा होता है लेकिन सीजन के अनुसार गर्मी में ज्यादा काढ़ा आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है।

दरअसल हम काढ़ा बनाने के लिए जिन चीजों का प्रयोग करते हैं। उनकी तासीर काफी गर्म होती है। जिसकी वजह से वह शरीर को ठंडा करने की बजाय गर्म करता है। इसलिए ऐसी गर्मियों में आप काहे की जगह कुछ खास समर ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं ऐसी गर्मियों में आपके शरीर को काफी राहत देगी साथ ही आपको कई बीमारियों से दूर रखेगी। आज हम आपको बताएंगे सिजनी ड्रिंक्स…

पुदीने की लस्सी

पुदीने में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मिनरल्स और विटामिंस a, c और e पाया जाता है। यह सभी तत्व शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक होती है गर्मियों के सीजन में शरीर को ठंडक पहुंचाने में काफी मदद करता है। पेट की सारी परेशानियां भी दूर हो जाती है। वहीं दही में प्रीबायोटिक्स होते हैं जो शरीर के लिए काफी लाभदायक होते हैं। पुदीने की लस्सी बनाने के लिए मिक्सर में दही और रस पुदीना डालें साथ ही थोड़ी मात्रा में चीनी डालकर ग्राइंडर कर ले। इसमें थोड़े आइस क्यूब डालें और इसे जीरे से गार्निश कर पिए।

नारियल पानी

नारियल पानी में कैलोरी काफी कम होती है। नारियल पानी पीने से शरीर को कई पोषक तत्व मिलते हैं। पाचन तंत्र को काफी हेल्दी रखता है। वजन को कंट्रोल करने में भी काफी सहायक होता है। नारियल पानी में पोटेशियम विटामिन सी और मैग्नीशियम पाया जाता है। यह शरीर को कई तरह के रोगों से क्यों रखता है।

बेल का शरबत

बेल में फाइबर और विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। जो शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ाता है साथ ही या पाचन तंत्र को भी काफी ठीक बनाए रखता है। गर्मियों के सीजन में बेल का शरबत बहुत जरूरी होता है। लू के समय में बेल का शरबत जरूर पीना चाहिए। पेट संबंधित सारी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है और शरीर को ठंडक देता है।

इसे भी पढ़े-इन 4 राशि की लड़कियों को बनाए अपना हमसफर, Partner के प्रति होती है काफी Caring

- Advertisement -
spot_img
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -