हाइट बढ़ानी है तो करें इन पांच चीजों का सेवन, बच्चों को जरूर खिलाएं

230
Leafy vegetables height

नई दिल्ली। हर माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे की हाइट अच्छी हो, इसके लिए वह उसे तरह -तरह के फायदे वाले फल फ्रूट भी खिलाते हैं,लेकिन कई बार तमाम कोशिश के बावजूद बच्चे की अच्छी ग्रोथ नहीं हो पाती। आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से हाइट तेजी से बढ़ती है।

अंडाImage result for अंडावैसे तो अंडे का सेवन अधिकतर लोग करते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसके साथ ही इसके कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत करते हैं। कई स्टडी में यह बात भी सामने आयी है कि अंडा खाने से हाइट भी बढ़ती है।

बैरीजImage result for ब्लू बैरी, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरीबैरीज भी बच्चों की लंबाई बढ़ाने के कारगर होती है। ब्लू बैरी, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी या रस भरी आदि के कई प्रकार में न्यूट्रीशियंस पाए जाते हैं, जो बच्चों की ग्रोथ को बढ़ने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद विटामिन-सी कोशिकाओं को बेहतर करता है और टिशू रिपेयर करने का भी काम करता है।

पत्तेदार सब्जियांImage result for पत्तेदार सब्जियां हरी पत्तेदार सब्जियों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हड्डियों को मजबूत करने के साथ ही बच्चों किए लंबाई बढ़ाने का भी काम करते हैं। पालक, केला, अरुगुला, बंदगोभी आदि सब्जियों में विटामिन-सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटैशियम के अलावा विटामिन-के भी पाया जाता है जो सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता है।

बादामImage result for बादामअक्सर लोग सुबह बादाम भिगोकर खाना पसंद करते हैं। बादाम में विटमिन और मिनरल के साथ ही फाइवर, मैग्निशयम और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बच्चों की लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं। साथ ही बादाम हड्डियों को मजबूती भी प्रदान करता है।

शकरकंदImage result for शकरकंदविटामिन-ए से युक्त शकरकंद हड्डियों की सेहत को सुधारकर लंबाई बढ़ाने में मदद करती है। यह विटामिन-सी के अलावा मैग्नीज, विटामिन बी6 और पोटेशियम का भी अच्छा स्रोत है।

इसे भी पढ़ें:-Food Tips: इन 5 फूड्स को अपने डाइट में करें शामिल, ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल