अगर पेट दर्द से हैं परेशान तो इस खरेलू नुख्से के प्रयोग से पाए तुरंत आराम

32

आज के इस बदलते परिवेश में इंसान इतना व्यस्त हो गया है उसे खाने पीने का बिल्कुल ध्यान नहीं रहता जिसकी वजह से पीट संबंधी रोग काफी तेजी से बढ़ रहे है। लोगों जीवने जीने के तरीके बदलने की वजह से गलत खान-पान की आदतों से  कब्ज, पेट दर्द और गैस जैसी समस्याओं से बहुत लोग बहुत परेशान रहते हैं। आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनसे आपकी ये समस्याएं दूर हो जाएंगी और आपको आराम मिलेगा। आइए जानते हैं कब्ज, पेट दर्द और गैस की समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय…

लौंग- लौंग एंटी-माइक्रोबियल के गुणों से भरपूर होता है। लौंग का सेवन करने से पेट की समस्याओं में आराम मिलता है। लौंग का सेवन पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आपको पेट में इंफेक्शन है या पाचन से संबंधित कोई समस्या है तो आपको लौंग का सेवन करना चाहिए। लौंग के सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता है।

केला- केला स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। अगर आपको पेट से संबंधित समस्याएं रहती हैं तो आपको केले का सेवन करना चाहिए। केले का सेवन करने से कब्ज, पेट दर्द और गैस की समस्या नहीं होती है। लूज मोशन में केले का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। अगर आपके पेट में इंफेक्शन हो गया है तो केले का सेवन करें। केले का सेवन करने से पेट के इंफेक्शन को दूर किया जा सकता है।

अदरक- अदरक में कई ओषधीय गुण पाए जाते हैं। पेट से संबंधित समस्याओं के लिए अदरक बहुत अधिक फायदेमंद होता है। एक टुकड़ा अदरक, थोड़ी सी काली मिर्च और एक चुटकी हींग का पीसकर सेवन करने से पेट से संबंधित समस्याएं दूर होती हैं।

हल्दी- हल्दी को स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है। हल्दी पेट के इंफेक्शन को दूर करने में सहायक होती है। एक चम्मच हल्दी में 2 चम्मच शहद मिलाकर सेवन करने से पेट संबंधित समस्याओं में आराम मिलता है।

(नोटः यह लेख आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए साझा किया गया है। किसी बीमारी के पेशेंट हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)