कोरोना संक्रमण के बाद आप खुद को महसूस कर रहे अस्वस्थ तो अपनाए ये टिप्स

117
corona

देशभर में कोरोना महामारी का संक्रमण (Corona Cases In India) बहुत तेजी बढ़ रहा है. देश के कोने-कोने में इस महामारी का मरीज सामने आ रहा है। यदि कोई व्यक्ति इसके चपेट में आ कर ठीक हो जाता है तो उसके बाद की कमजोरी से वह खुद को अस्वस्थ महसूस करता है. इसे महामारी के लक्षण लोगों में कई महीनों तक नजर आ रहे है. ऐसे में व्यक्ति को ठीक होने के बाद भी अपना ज्यादा से ज्यादा ख्याल रखना जरूरी है.

इसे भी पढ़ें-विवाह के पश्चात भी हनुमान जी कहलाते हैं ब्रह्मचारी, पढ़ें इसकी पौराणिक कथा

कोरोना संक्रमण के महीनों बाद तक रहती है कमजोरी

कोरोना महामारी सीधे व्यक्ति के फेफड़ों पर अटैक करती है. जिसकी वजह से हाइपरटेंशन और डायबिटीज के मरीजों को खतरा होने के ज्यादा चांसेज रहते हैं। व्यक्ति के शरीर की इम्युनिटी के अनुसार इस संक्रमण से लड़ा जा सकता है. जिन मरीजों में इसके लक्षण कम है तो वह 14 दिन के अंदर ही ठीक हो जाता है। लेकिन कमजोर बहुत हो जाता है.  लेकिन निगेटिव रिपोर्ट आने के बावजूद कुछ लोग लंबे समय तक थकान और कमजोरी महसूस करते हैं. इससे ठीक होने में 6-8 महीने तक लग सकते हैं.

 रिकवरी के समय रखें पूरा ध्यान

कोरोना संक्रमण के बाद जल्दी रिकवरी और पुराने रूटीन में आने में काफी समय लग जाता है। इसके लिए न्यूट्रिशन, फिटनेस और हेल्थ पर खास ध्यान देने की आवश्यकता होती है. अगर आपको कोरोना पॉजिटिव हो चुके है तो इस बात का ख्याल रखें कि आप 1 दिन या 14 दिनों के फेज में ठीक नहीं हो जाएंगे. कोविड-19 के बाद तेजी से रिकवरी के लिए ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं.

सुबह जल्दी उठना है जरूरी

अगर आप  सुबह जल्दी उठेंगे तो आप खुद में एनर्जेटिक और पॉजिटिव फील करेंगे. सुबह की फ्रेश हवा और धूप शरीर को फुर्तीला रखती है. कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद हल्का-फुल्का योगा जरूर करना चाहिए। इससे आप शारीरिक और मानसिक तौर पर फिट महसूस करेंगे.

शुरुआत में करें आसान एक्सरसाइज

कोरोना महामारी से ठीक होने की प्रक्रिया मुश्किल होती है. इसमें किसी प्रकार की जल्दी काम नहीं आएगी। शुरू-शुरू में भारी योगा की बजाय हल्का कोई आसन करें. धीरे-धीरे सुबह टहले। ब्रीदिंग एक्सरसाइज (Breathing Exercise) और मेडिटेशन पर ध्यान दें. शरीर को ज्यादा से ज्यादा आराम दे.

रोज करे सूर्य नमस्कार

आप घर में सुरक्षित रहें. अपने ऑक्सीजन लेवल को कंट्रोल रखने का प्रयास करें. इसके लिए आप अनुलोम-विलोम, कपालभाति, प्राणायाम आदि रोज कर सकते हैं. सुबह सुबह उठकर रोजाना सूर्य नमस्कार करने की आदत भी डालें.

ड्राई फ्रूट्स से सेहत रहेगी स्वस्थ

शरीर की कमजोरी दूर करने के लिए हर रोज खजूर, किशमिश, बादाम, काजू और अखरोट जैसे मेवे जरूर खाएं. मेवों को रात भर पानी में भिगोकर रखें और उसके बाद ही सुबह उनका सेवन करें. इससे शरीर अंदर से मजबूत होगा.

इसे भी पढ़ें-जब जैस्मिन को बार-बार आने लगा आत्महत्या का ख्याल, जानें एक्ट्रेस ने खुद को कैसे संभाला