अगर आपको भी मास्क लगाने से हो रही है ये दिक्कत तो अपनाए ये टिप्स

70
Masks

इस समय कोई अपने घर पर रहकर तो कोई अस्पताल में कोरोना वायरस महामारी से जंग लड़ रहा हैं। ऐसे में कोरोना वायरस से बचने के लिए कई नए नियम भी बनाए गए हैं जिससे इस वायरस से आप खुद को बचा सकते हैं और साथ ही दूसरों में भी ये वायरस न फैले इसका ख्याल भी रख सकते हैं। इसमें सबसे पहला नियम है ये है कि यदि आवश्यक काम है तो ही घर से बाहर निकलें। इसमें से खास ध्यान रहे कि चेहरे पर मास्क जरूर लगा हो। मास्क को इस कोरोना काल में इंसान के लिए बहुत सुरक्षित बताया गया है। जिसकी वजह से यदि घर से बाहर निकले हैं तो आपको मास्क लगाना अनिवार्य है। ऐसे में कई लोग मास्क से परेशान भी हो रहे हैं क्योंकि अधिक समय तक मास्क लगाने से कान में दर्द शुरु हो जाता है। जो लोग चश्मा लगाते हैं उन्हें सांस छोड़ने के दौरान चश्मे पर भाप जमने की परेशानी का भी सामना करना पड़ रहा है। यदि आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं तो आज हम आपकी इन सभी दिक्क्तों का हल लेकर आ गए हैं।

इसे भी पढ़ें: बिना टेस्ट सैंपल दिए लोगों को मिल रही कोरोना वायरस की रिपोर्ट : तेजस्वी यादव

यदि आप चश्मा पहनते हैं तो अवश्य आपको मास्क लगाने के बाद देखनें में परेशानी होती होगी क्योंकि मास्क की वजह से भाप आपके चश्मे पर बैठ जाती है और फिर सबकुछ धुंधला दिखाई देता है। ऐसे में आप पहले मास्क पहने फिर उसके ऊपर से चश्मा लगा ले। इससे मुंह से निकलने वाली भाप चश्मे तक नहीं पहुंचेगी और आपको कोई दिक्कत भी नहीं होगी।

यदि आप ऑफिस जाते हैं तो आपको पूरे दिन मास्क लगाए रहना पड़ता होगा। इतने लंबे समय तक मास्क लगाने से कुछ लोगों के कान में दर्द की परेशानी आ रही है। ऐसे में यदि आप चाहें तो दोनों डोरी को क्लिप के सहारे बालों में फंसा सकते हैं। इसी प्रकार से आपका मास्क ढीला भी रहेगा जिससे आपको परेशानी भी नहीं होगी और आपके कानों में भी दर्द नहीं होगा।

इसे भी पढ़ें: राहत : कोरोना केस तो बढ़े, लेकिन भारत में मृत्यु दर सबसे कम