अगर आपको भी पसंद है तरबूज खाना तो संभल जाइये, नहीं तो हो जाएंगी ये गंभीर बीमारियां

189
तरबूज

गर्मियों का मौसम आते ही बाजार में तरबूज की भरमार हो जाती है। लोग इसे खाना भी खूब पसंद करते हैं। इसे खाने से शरीर में होने वाली पानी की कमी की पूर्ति आसानी से हो जाती है क्योंकि तरबूज में 92 प्रतिशत पानी पाया जाता है। गर्मियों में अक्सर लोग ऐसे ही फलों का सेवन करना पसंद करते हैं जिसमें पानी की अधिक मात्रा हो। वैसे तो तरबूज खाने के बहुत से फायदे होते हैं लेकिन आज हम आपको तरबूज के फायदे के बारे में नहीं बल्कि इससे होने वाले के नुकसान के बारे में बताएंगे। अगर आप भी गर्मियों में तरबूज का अधिक सेवन करते हैं तो संभल जाइये।

इसे भी पढ़ें:-गर्मी में ऐसे फलों की करें सेवन, सेहत के साथ वजन भी रहेगा काबू में

बता दें के शुगर के मरीजों के लिए तरबूज बेहद नुकसान दायक होता है क्योंकि इसमें नैचुरल शुगर की मात्रा अधिक होती है। यह ब्लड शुगर का लेवल बढ़ाने का काम करता है। कहा जाता है कि शुगर के मरीजों को तरबूज खाने से डॉक्टर से एक बार सलाह अवश्य लेनी चाहिए। वहीं दिल के मरीजों को भी तरबूज खाने से बचना चाहिए क्योंकि इसमें पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है, इसके अधिक सेवन से अनियमित दिल की धड़कन, वीक पल्स रेट सहित और भी कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं।

आ सकती है लिवर में सूजन

इसके अतिरिक्त अधिक तरबूज के सेवन से पेट से जुड़ी बीमारियां भी होने की आशंका बढ़ जाती है। तरबूज में सोर्बिटोल नामक शुगर कंपाउंड अधिक पाया जाता है जिसके कारण यह समस्या होने लगती है। वहीं शराब पीने वालों को भी तरबूज खाने से बचना चाहिए क्योंकि तरबूज में अधिक मात्रा में पाया जाने वाला लाइकोपीन लिवर में सूजन का खतरा उत्पन्न कर सकता है।

इसे भी पढ़ें:-गर्मियों में वरदान होता है तरबूज, लेकिन Over diet से हो सकते है ये 7 नुकसान