गर्म पानी के सिर्फ फायदे ही नहीं नुकसान भी होते हैं…

74
HOT WATER

अब जबकि दुनिया सबसे बुरे दौर से गुजर रही है। कोरोना वायरस जैसी महामारी विश्वभर की मानवता को अपनी चपेट में लेने को आतुर है। ऐसे में हर कोई अपनी और अपने परिजनों की सुरक्षा को लेकर काफी चिंतित है। कोरोना महामारी की वैक्सीन न होने से लोग खुद को स्वस्थ रखने और इस जानलेवा महामारी से बचने के लिए विभिन्न देशी नुस्खे आजमा रहे हैं, जिनमें से एक है गर्म पानी। तमाम डॉक्टर्स की भी राय है कि कोरोना संक्रमण से बचना है तो दिन में कम से कम दो बार गरम पानी का पीना चाहिए, लेकिन क्या आपको पता हैं कि गरम पानी शरीर को सिर्फ फायदा ही नहीं करता बल्कि यह नुकसान भी पहुंचाता है। आज हम आपको गर्म पानी के फायदे के साथ-साथ इससे होने वाले नुकसान के बारे में भी बतायेंगे, साथ ही यह भी बतायेंगे की गरम पानी का सेवन कैसे किया जाये कि यह सिर्फ आपको फायदा पहुंचाए नुकसान नहीं।

असंतुलित होने लगती है एकाग्रता

गर्म पानी पीते समय इस बात क पूरी तरह से ध्यान रखा जाना चाहिए की यह ज्यादा गर्म न हो क्यों कि बहुत ज्यादा गर्म पानी से आपके शरीर में मौजूद पानी की एकाग्रता असंतुलित होने लगती है। इसके अलावा एक बार में ज्यादा पानी पी लेने से मस्तिष्क की कोशिकाओं में सूजन पैदा होने का भी खतरा रहता है, जो कई बार जानलेवा साबित हो सकता है।

पाचन तंत्र हो जाता है प्रभावित

अगर आप बहुत ज्यादा गर्म पानी पिटे है तो यह आपके आन्तरिक अंगों को नुकसान पहुंचता है, जैसे मुंह में छाले पड़ना और हल्की जलन की समस्या भी आपको परेशान कर सकती है। ज्यादा गर्म पानी से पाचन तंत्र पर भी बुरा प्रभाव पड सकता है जिनमें एक संवेदनशील आंतरिक अस्तर होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि, गर्म पानी का तापमान हमारे शरीर के तापमान से अधिक होता है।ऐसे में हमारा पाचन तंत्र ज्यादा गर्म पानी झेल नहीं पाता।

किडनी को पहुंचा सकता है हानि

हमारे शरीर में मौजूद किडनी में अतिरिक्त पानी और सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने की क्षमता होती है, लेकिन अगर हम ज्यादा गर्म पानी पीते है तो वह किडनी के लिया भी हानिकारक होता है क्योंकि, किडनी के पास अपना एक मजबूत कैपीलरी सिस्टम होता है, जिसे गर्म पानी कमजोर कर देता है जिससे विषाक्त पदार्थों को तेजी से बाहर निकालने में किडनी को अधिक मेहनत करनी पड़ती है, जिससे धीरे-धीरे किडनी के खराब होने का खतरा बढ़ जाता है।

अब आइये आपको बताते हैं गर्म पानी के फायदे

पीरियड्स के दर्द में देगा आराम

लड़कियों और महिलाओं में सबसे बड़ी समस्या पीरियड्स का दर्द होता है जिसे, झेलना बहुत मुश्किल होता है। खास कर तब जब वह नौकरी करते हों। ऐसे में गर्म पानी उन्हें इस तकलीफ से निकालने में राहत देता है क्योंकि, गर्म पानी पीने से पेट की सिकाई होती है जिससे दर्द में काफी आराम मिलता है।

वजन कम करता है

कुछ्कु लोग मोटापे से परेशान होते हैं। ऐसे में वह सुबह सुबह गर्म पानी पीते हैं। गर्म पानी वजन कम करने में मदद करता है। आप हल्के गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर लगातार तीन महीने सेवन करते हैं, तो आपको खुद में बहुत जल्द फर्क दिखाई देने लगेगा। अगर आपको शहद पसंद नहीं है या फिर सूट नहीं करता तो आप खाने के बाद एक कप हल्का गर्म पानी पी सकते हैं।

सर्दी-जुकाम से राहत

गर्म पानी सर्दी, जुकाम और सीने की जकड़न में फायदा फायदा करता है, गर्म पानी पीने गला भी साफ रहता है और सर्दी जुकाम से भी राहत मिलती है। अगर आपको खासी आ रही तो भी अप गर्म पानी का सेवन कर सकते है, राहत मिलेग।

ब्लड सर्कुलेशन रहेगा बेहतर

गर्म पानी हमारे शरीर ब्लड सर्कुलेशन को भी दुरुस्त रखता है इसलिए गर्म पानी पीना आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद रहेगा।

शरीर से  बाहर निकलेंगी अशुद्धियां

हर रोज एक गिलास गर्म पानी पीने से शरीर की सारी अशुद्धियां बाहर निकल जाती हैं। गर्म पानी से शरीर का तापमान बढ़ता है और पसीना ज्यादा आता है तो शरीर में मौजूद अशुद्धियां आसानी ने बहर निकल आती हैं

झुर्रियों से मिलेगी निजात

उम्र बढ़ने के साथ-साथ चेहरे पर झुरियां आना भी लाजमी है, हालंकि इसके लिए बाजार में तमाम प्रोडक्ट मौजूद हैं,लेकिन गर्म पानी कई बात ही कुछ और है, अगर आप बिना किसी खर्च के चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो गर्म पानी जरुर पियें,ये नुस्खा आपको बहुत जल्द अपना रिजल्ट देगा। साथ ही आपकी त्वचा में ग्लो के साथ-साथ कसाव भी आने लगेगा।

बालों के लिए भी है फायदेमंद

गर्म पानी स्किन के साथ आपके बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। गर्म पानी पीने से बाल चमकदार और सिल्की होते हैं, रूकी हुई ग्रोथ की समस्या भी हल होने लगती है।

पाचन क्रिया रहती है फिट

पाचन क्रिया के लिहाज से भी गर्म पानी बहुत फायदेमंद साबित होता है, गर्म पानी गैस की समस्या से भी निजात दिलाता है। खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीने का आदत डाल लेना चाहिए। ऐसा करने से खाना भी जल्दी पचेगा और पेट भी हल्का रहेगा, गैस भी नहीं बनेगी

एनर्जी लेवल बढ़ता है

गर्म पानी पीने से आपके शरीर का एनर्जी लेवल भी बढ़ने लगता है और डायजेस्टिव सिस्टम भी दुरुस्त रहेगा।

जोड़ों के दर्द में मिलती है राहत 

अगर आप जोड़ों के दर्द से परेशान है तो गर्म पानी को अपनी दिनचर्या में शामिल कर लीजिये, गर्म पानी पीने से शरीर में लचीलापन आता है जिससे जोड़ोंके दर्द में आराम मिलता है। मनुष्य के शरीर में 80 फीसदी पानी होता है इसलिए गर्म पानी मांसपेशियों की सारी ऐंठन दूर करने में मददगार साबित होता है।

यह भी रखें ध्यान

– जिन्हें लो ब्लड प्रेशर की दिक्कत रहती है वह गर्म पानी में नींबू न मिलाएं
– ज्यादा गर्म पानी न पिएं,बल्कि गुनगुना पानी पियें
– दिन में एक या दो से ज्यादा बार गर्म पानी न पियें,हां हल्के गुनगुने पानी को आप पूरे      दिन पी सकते हैं।
– गर्म पानी के साथ-साथ सही डाइट भी लेना जरुरी होता है।
– गर्म पानी में शहद तभी लें जब आपको शहद से एलर्जी न हो, अगर शहद से एलर्जी है तो   आप खाली गर्म पानी भी पी सकते हैं