spot_img
Friday, September 17, 2021

Health Tips : अगर आप भी कर रहें है कम नमक का सेवन तो हो जाए सावधान, हो सकती है गंभीर समस्याएं

- Advertisement -
- Advertisement -

किसी भी चीज का ज्यादा प्रयोग भी हानिकारक होता है ठीक उसी प्रकार कम खाना भी कभी-कभी हानिकारक हो सकता है। ऐसे ही ज्यादा नमक खाना ही नहीं, कम नमक खाना भी आपकी सेहत को भारी नुकसान पहुंचाता है। कई बार आपको लगता है कि हम ज्यादा नमक खाने लगे इस वजह से आप नमक की मात्रा कम कर देते है। नमक आयोडीन का मुख्य सोर्स कहा गया है। ऐसे में अगर शरीर को पर्याप्त मात्रा में आयोडीन नहीं मिलता, तो इससे आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। नमक सोडियम क्लोराइड का भी सोर्स है और ये इलेक्ट्रोलाइट को बैलेंस रखता है।

बैड कोलेस्ट्रॉल

अमेरिकन जर्नल ऑफ हाइपरटेंशन में प्रकाशित एक शोध के दौरान पता चला कि कम नमक खाने वाले लोगों में रेनिन, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर ज्यादा पाया जाता है। लो सोडियम वाली डाइट की वजह से बैड कोलेस्ट्रॉल 4.6% और ट्राइग्लिसराइड्स का लेवल 5.9% तक बढ़ जाता है।

डायबिटीज

जब आप कम नमक का सेवन करते है तो आपके शरीर में सोडियम की पर्याप्त मात्रा नहीं पहुंच पाती है। और इसकी वजह से टाइप 2 डायबिटीज का शिकार हो सकते हैं। न्यूट्रिशनिस्ट्स के मुताबिक, अगर आप बहुत कम नमक खाते हैं, तो इससे शरीर में इंसुलिन रिजिस्टन्स की क्षमता बढ़ जाती है। कोशिकाएं इंसुलिन हार्मोन के संकेतों पर ठीक रिएक्शन नहीं देतीं। इससे ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है।

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में साल 2010 में हुई एक रिसर्च के अनुसार, नमक की कमी का सीधा असर इंसुलिन की संवेदनशीलता पर पड़ता है। शोध में सामने आया कि ​टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज से ग्रस्त लोगों में लो सोडियम डाइट से मौत का खतरा बढ़ सकता है।

हाइपोथायरायडिज्म की समस्या

शरीर में आयोडीन की कमी से थायरॉयड ग्रंथि ठीक तरह से काम करना बंद कर देती है। अगर आप बहुत कम नमक खाते हैं, तो आपको हाइपोथायरायडिज्म की प्रॉब्लम भी हो सकती है। आयोडीन नमक शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ाता है।

दिमाग में सूजन

कम नमक खाने से आपका बीपी लो रहेगा। ब्लड में सोडियम के लेवल के कम होने की वजह से हाइपोनेट्रेमिया की स्थिति पैदा हो जाती है। ऐसे में आपको डिहाइड्रेशन की शिकायत हो सकती हैं। ये समस्या ज्यादा गंभीर होने पर दिमाग में सूजन, सिरदर्द और सीजर्स का भी खतरा रहता है।

रोजाना कितना नमक खाएं?

शरीर में नमक पर्याप्त मात्रा में होनी चाहिए न ज्यादा न कम। इससे आपकी हेल्थ काफी अच्छी रहेगी। ज्यादा मात्रा में नमक खाने यानी सोडियम की अधिक मात्रा से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है। नेशनल एकेडमी ऑफ मेडिसिन के मुताबिक, हर रोज 2,300 मिलीग्राम से कम नमक खाएं।

इसे भी पढ़ें-आधे कपड़ों में एयरपोर्ट पर महिला को देख चौंक गए लोग, वायरल हुआ वीडियो

- Advertisement -
spot_img
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -