भूलकर भी ऐसे लोग ना रखे नवरात्रि का फास्ट, सामने आ सकती हैं ये समस्याएं

427
Navratri

नवरात्रि त्यौहार हिंदुओं में बहुत ही महत्वपूर्ण त्यौहार माना जाता है। इस साल अप्रैल माह की 13 तारीख को नवरात्रि का पर्व शुरू होने वाला है। इस में दुर्गा मां की पूजा होती है और कलश भी रखा जाता है। कहा जाता है कि इस व्रत को रखने से पाचन तंत्र मजबूत हो जाता है, लेकिन कुछ लोगों के लिए यह उपवास ठीक नहीं होता है। अगर आप फास्ट रखते है तो कुछ बातों का उन्हें ध्यान रखना चाहिए। जिससे उनको कोई दिक्कत ना हो। आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि व्रत रखने पर किन बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे कि आपको कोई समस्या आदि ना हो…
इसे भी पढ़ें-9 रुपए में मिल रहा है एलपीजी गैस सिलेंडर, आज ही ऐसे उठाएं फायदा

ऐसी बीमारी से ग्रस्त लोग ना रखें फास्ट

एनीमिया से बीमार लोग

जिनके शरीर में पहले से ही खून की कमी है या वह बीमार है उनको यह व्रत नहीं रखना चाहिए। अगर फिर भी वह रखना चाहते हैं तो उनको ज्यादा देर तक भूखे नहीं रहना चाहिए। हर एक-दो घंटे में कुछ ना कुछ खाते पीते रहना चाहिए। दिन भर में तरल पदार्थों का सेवन कम से कम काम के 6 बार करना चाहिए एक ही बार में अधिक भोजन ना करें। व्रत खोल कर तुरंत सोने कि ना सोचा ऐसा करने से दिल से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं।

गर्भवती महिलाएं

जो महिलाएं गर्भवती है उनको डाइट नहीं करनी चाहिए। गर्भवती महिला अगर व्रत रखती है तो इसका सबसे ज्यादा प्रभाव उनके होने वाले बच्चे पर पड़ता है। अगर व्रत रखना भी चाहती है तो डॉक्टर की सलाह से ही रखें। इसके साथ साथ हर 1 घंटे में कुछ ना कुछ खाना पीना बहुत जरूरी है। ऐसा करने से बच्चे की सेहत पर बुरा असर नहीं होता है. गर्भवती महिलाओं को व्रत के दौरान अपनी डाइट में नींबू का रस, ड्राई फ्रूट्स , दही, दूध, नारियल पानी क्या सेवन करना चाहिए यह आपको आराम देगा।

डायबिटीज रोग से ग्रसित लोग

जिन लोगों को डायबिटीज है उनको ज्यादा देर तक भूखे रहना नहीं चाहिए ऐसे में नवरात्रि का व्रत उनके लिए ठीक नहीं है। अगर फिर भी यह वही लोग यह व्रत रखना चाहते हैं तो डॉक्टर की सलाह के रखें. केवल इतना ही नहीं इन लोगों को व्रत के दौरान ड्राई फ्रूट्स ऑइली फूड खाने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इन चीजों का सेवन करने से उनकी जो दवाएं है उसका सर कम पड़ जाता है बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी डाइट ना लें।


किन बातों का रखें खास ख्याल

  • व्रत के एक 1 घंटे बाद पानी या अन्य पेय पदार्थों का सेवन जरूर करें
  • फास्ट खोलन के बाद ज्यादा से ज्यादा ड्राइ फ्रूट खाने चाहिए।
  • अगर आप फलाहार कर के व्रत रखते हो लेकिन इस दौरान कभी भी ऐसा ना करें। अगर ज्यादा देर तक भूख लगती है और बहुत देर बाद फास्ट खोलते है यह नुकसानदेह होता है।
  • रात के समय खाली पेट चाय कॉफी का सेवन तभी ना करें के पाचन खराब होता है एसिडिटी गैस अपच जैसी दिक्कतें हो सकती हैं।
  • बहुत बार ऐसा होता है कि लोग भोजन नगर की मिठाई कैसे बन कर लेते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि के साथ आपका वजन तो बढ़ता ही है और तो और खेल संबंधी कई परेशानियां खड़ी हो जाती है।

इसे भी पढ़ें-9 रुपए में मिल रहा है एलपीजी गैस सिलेंडर, आज ही ऐसे उठाएं फायदा