Saturday, October 16, 2021

त्वचा में होने वाले इन संकेतो को ना करें नजरदांज, खतरनाक बीमारी के हैं लक्षण

- Advertisement -
- Advertisement -

आज पूरी दुनिया के रहन सहन के बदलाव ने उनके स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर रहे हैं। लाइफ में थोड़ी सी भी टेंशन और लापरवाही से खान-पान के कारण हाइपरटेंशन और डायबिटिज जैसे विकार तो आम जीवन का हिस्सा बनते जा रहे हैं। आज के समय में बीमारी की कोई आयु नहीं होती है। युवाओं में भी डायबिटीज के लक्षण देखने को मिल रहे हैं। यह एक ऐसी बीमारी है जो अपने साथ कई बीमारियों को लाती है। इस विकार से शरीर के बहुत सारे अंग खराब होने लगते हैं जिसमें हमारे शरीर की स्किन भी शामिल है। त्वचा के ऐसे बहुत से संकेत हैं जो बताते हैं कि व्यक्ति की शुगर सामान्य नहीं हैं।

कई समस्याओं को न्यौता
डायबिटीज की समस्या होने पर आंखों की कमजोरी, हार्ट प्रॉब्लम, किडनी फंक्शन में समस्या और त्वचा सहित अन्य अंगों की समस्याएं प्रमुख तौर पर दिखने लगती है. यह एक साथ कई स्वास्थ्य समस्याओं को आमंत्रित करने वाली बिमारी कही जाती है। इसका सही समय पर निदान होना बहुत जरूरी है। शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ने के संकेत आपकी त्वचा पर साफ तौर पर दिखाई देने लगते हैं।

कैसे होता है त्वचा पर असर
शरीर में शुगर लेवल बढ़ने से इंसान को बार बार पेशाब आने की शिकायत होती है। डायबिटीज से मरीजे के शरीर में पानी का लेवल भी बार बार कम होने लगता है जिसेस डीहाइड्रेशन की समस्या भी हो जाती है। इसी डीहाइड्रेशन की वजह से मरीज की त्वचा पर सीधा प्रभाव पड़ता है और त्वचा भी ड्राई हो जाती है।

नहीं बरतें लापरवाही
ऐसे बहुत से सिम्टम्स शरीर में दिखते है जिससे पता चल जाता है कि आपको डायबिटीज की समस्या है। इन्हें प्री डायबिटिक लक्षण कहते हैं। सलाह दी जाती है कि इस तरह के संकेत दिखने पर हमें तुरंत डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। साथ ही जल्द से जल्द मर्ज की दवा शुरू कर देनी चाहिए। अगर समय पर इलाज नहीं होता है तो स्थिति गंभीर हो जाएगी।

त्वचा में पड़ने वाले धब्बों को पहचानें
बहुत से डायबिटीज मरीजों को उनकी त्वचा पर काले स्पॉट दिखाई देने लगते हैं। ऐसा खास तौर पर गर्दन और कांख में होता है। इन हिस्सों को छूने पर उन्हें ऐसा लगता है जैसे वे कोई वेल्वेट छू रहे हैं। यह भी एक प्री डायबिटिक लक्षण है जिसे चिकित्सकीय भाषा में एकैनथोसिस निग्रीकैन्स कहा जाता है। इससे पता चलता है कि शरीर में शुगर या इंसुलिन की मात्रा बढ़ गई है

अलग-अलग रंग के धब्बे
यहीं नहीं अगर आपको डायबटीज की समस्या है तो आपके स्किन पर लाल, पीले और कत्थई धब्बे भी काफी कुछ बता सकते हैं। ये धब्बे प्री-डायबटिक लक्षणों के संकेत बता देते हैं। इनसे त्वचा में खुजली और दर्द की स्थिति बन जाती है। बहुत से लोगों को उनकी त्वचा पर लाल, पीले और कत्थई पिंपल जैसे धब्बे दिखने लगते हैं। चिकित्सकीय भाषा में इसे नेक्रोबायोसिस लिपोडिका कहते हैं जो एक और प्री डाबटिक लक्षण है। ऐसे लक्षण नजर आते ही इन्हें नजरंदाज करने की बजाय फौरन ही शुगर की जांच करानी चाहिए।

चोट के घाव
अगर शरीर में कोई चोट लगी है और उससे त्वचा पर भी घाव हो गया है और ठीक होने पर ज्यादा समय ले रहा है तो यह इस ओर इशारा तो इसका मतलब यही हो सकता है कि शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ गई है। इससे तंत्रिकाएं नष्ट हो हो जाती हैं जिसके कारण त्वचा के जख्म भरने में काफी समय लगता है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

डायबिटीज को लाइफ स्टाइल की बीमारी कहा जाता है। अगर इंसान को यह बीमारी हो जाती है तो व्यक्ति को एक अलग लाइफस्टाइल के साथ जीना पड़ता है। इस लिए जरूरी है कि शरीर पर कोई भी निशान पड़े तो उसे नजरदांज ना करें। अपने स्वास्थ्य पर खासतौर पर नजर रखनी होती है और उसमें आने वाले उतार चढ़ाव के संकेत दिखने पर फौरन चिकित्सक की सलाह के अनुसार कदम उठाने होते हैं।

इसे भी पढ़ें-खुल्लम खुल्ला प्यार करेंगे हम दोनों, स्विमिंग पूल पर कृति खरबंदा ने पुलकित को किया Kiss

 

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -