पेट की आग बुझाने के लिए मरे हुए कुत्ते का मांस खा रहा था व्यक्ति, वायरल हुआ वीडियो

182

नई दिल्ली। पेट की आग बुझाने के लिए इंसान कुछ भी कर सकता है। पेट के इसी आग को बुझाने के लिए वह अपनों से दूर कमाने जाता है, जिससे उसके व उसके अपनों का पेट भरा जा सके। लेकिन कोरोना काल के दौरान जारी लॉकडाउन के चलते आज वही परदेशी जिंदगी के सबसे बुरे दौर से गुजर रहे हैं। घर जाना चाहते हैं पर साधन नहीं है। भूख है पर खाने को कुछ नहीं है। ऐसी ही एक विभत्स तस्वीर दिल्ली—जयपुर नेशनल हाईवे पर देखने को मिला है जो पूरी मानवता को शर्मसार करने वाला है। यह वीडियो दिल्ली आते वक्त एक शख्स ने बनाया है, इस वीडियो में देखा जा रहा है कि हाईवे पर एक शख्स कुत्ते का मांस खा रहा है। वीडियो बनाने वाले शख्स ने यह देखकर अपनी कार को रोकता है और उस भूखे व्यक्ति को खाना खिलता है। यह घटना राजस्थान के शाहपुर का बताया जा रहा है।

प्रधुम्न सिंह के नाम के एक शख्स ने इस वीडियो को अपने फोन से इसे बनाया है, जो कि राजस्थान से दिल्ली की तरफ सफर कर रहे थे। वीडियो बनाते वक्त वह यह बता रहे हैं कि यह आदमी सड़क पर कुत्ते का मांस खा रहा है। यह देखकर उन्होंने कार रोककर उस व्यक्ति से पूछा कि तुम्हारे पास खाने के लिए भोजन नहीं हैं? यह तुम क्या खा रहे हो? इसे खाकर तुम मर भी सकते हो। उन्होंने उसे डांटा हुए उसे खाना खिलाने की बात कही। इसके बाद वह कार से उतरकर उसके पास गए और उसे खाने के लिए दिया।

यह अपने आप में कोई पहला मामला नहीं है। इन दिनों ऐसे दृश्य अक्सर सड़कों पर दिख जाते हैं जो यह सोचने पर मजबूर करते हैं कि यह कैसा भारत है। यहां सभ्यता और संस्कृति की खूब बाते होती हैं। लेकिन जब यह सब दिखाने की बारी आती है तो दूर—दूर तक कोई नजर नहीं आता। हां यह जरूर होता है कि संकट के दौरान मदद करने की जगह कुछ लोग अच्छा व्यापार जरूर कर लेता हैं। सामानों के दाम बढ़ाकर मजबूर लोगों के मजबूरी का भरपूर फायदा उठाया जाता है।