कच्चे चावल खाने वाले हो जाएं सावधान! पथरी समेत हो सकती है ये बड़ी गंभीर बीमारी

0
45
Raw Rice

बहुत से लोग ऐसे हैं जिनके खाने की थाली में चावल ना होने से खाने की थाली कंप्लीट नहीं होती। बहुत से लोग रोटी से ज्यादा चावल खाना पसंद करते हैं। हालांकि बहुत ज्यादा चावल खाना हानिकारक होता है। चावल की अलग-अलग दिस बना कर लो अपने डाइट में शामिल करते हैं बहुत से लोग खाने में नॉर्मल चावल की जगह ब्राउन राइस खाना पसंद करते हैं जो कि सेहत के लिए काफी लाभदायक होती है।

चावल में अलग-अलग प्रकार के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं इसमें नियासिन विटामिन डी कैल्शियम फाइबर आयरन आई मीन और राइबोफ्लेविन मात्रा में पाया जाता है नॉर्मल चावल की अपेक्षा ब्राउन राइस के अंदर भरपूर मात्रा में प्रोटीन फाइबर और विटामिंस पाए जाते हैं जो शरीर में उत्पन्न होने वाली कई बीमारियों से हमें बचाते हैं।

बहुत से लोगों को कच्चे चावल खाना पसंद होते हैं। अधिकतर महिलाएं चावल बिनते समय कच्चे चावल खा लेती हैं लेकिन जो हमारे सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। ऐसा करके हम शरीर में होने वाली बीमारियों को आमंत्रित करते हैं।

कच्चे चावल खाने से होते हैं यह नुकसान

पाचन संबंधित समस्या

अच्छे चावलों में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो पाचन संबंधित समस्याओं को पैदा करते हैं। कच्चे चावल में लेप्टिन नामक प्रोटीन पाया जाता है। यह प्राकृतिक कीटनाशक और एंटीन्यूट्रिएंट्स के रूप में भी काम करता है जो हमारे शरीर के लिए हानिकारक है।

स्टोन की प्रॉब्लम

कहां जाता है जिन लोगों को पथरी की समस्या होती है। उनके लिए कच्चे चावल खाना हानिकारक होता है। दरअसल जो अधिक मात्रा में कच्चे चावल खाते हैं उन्हें पथरी होने का खतरा बढ़ जाता है।

फूड प्वाइजनिंग की परेशानी

कच्चे चावल का सेवन करने से फूड पॉइजनिंग की समस्या हो सकती है कल मैं बस सिर्फ नामक बैक्टीरिया मौजूद होता है। जो शरीर में फूड प्वाइजनिंग की समस्या खड़ी कर सकता है। इसलिए अच्छे चावल का सेवन ना करें।

इसे भी पढ़ें-समय से पहले Mumbai में आया मानसून, कई जगहों पर लगाया गया प्रतिबंध