खेत में मिले सोने-चांदी के सिक्के, ग्रामीणों ने की लूटपाट, एसडीएम को सौंपी गई जांच

116
gold

शामली। उत्तर प्रदेश के शामली (Shamli) जिले में खुदाई के दौरान एक खेत के सोने और चांदी के सिक्के मिलने से सनसनी फ़ैल गई। मामले कि खबर जैसे ही गांव वालों को हुई वह सब मौके पर पहुंच गये और सिक्के उठाकर अपने घर ले आये। तब तक किसी ने घटना की सूचना पुलिस को दे दी,लेकिन जांच के लिए मौके पर पहुंची पुलिस को ग्रामीणों ने कुछ भी नहीं बताया। जानकारी के मुताबिक यूपी के शामली (Shamli) जिले में एक किसान के खेत में मिटटी की खुदाई हो रही थी और मिट्टी को ट्राली में भरकर कहीं और ले जाया जा रहा था, तभी ट्रैक्टर ट्राली से सोने और चांदी के सिक्के गिरने लगे। जब इसकी खबर ग्रामीणों को हुई तो वह खेत पहुंच गए और लूटपाट करने लगे। इस दौरान जिसके हाथ जो आया ले भागा। इस बीच किसी में इस पूरे मामले की जानकारी स्थानीय पुलिस को दे दी।

इसे भी पढ़ें:-खुदाई में मिले अशोक कालीन पीली धातु के सिक्के, मजदूरों ने की बेचने की कोशिश, पुलिस ने पकड़ा

सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने जब पूछताछ शुरू की तो ग्रामीण सिक्के मिलने की बात से पूरी तरह स मुकर गये और खेत में सिक्के मिलने की बात से इंकार कर दिया। हालांकि इस दौरान खेत पर पहुंची पुलिस के हाथ तीन सिक्के लग गये जिसमें एक चांदी का और दो सोने के हैं। देखने में ये सिक्के काफी पुराने लग रहे हैं। इस पर कुछ लिखा भी है। एक सिक्के पर अरबी में हमतुल्ला इब्ने मोहम्मद और सोने के दूसरे सिक्के पर कलमा लिखा है। पुलिस न जब इस मामले में खेत के मालिक ओम सिंह से बात की तो उन्होंने बताया कि कुछ सिक्के तो मिले हैं लेकिन कितने चांदी के हैं और कितने सोने के इसकी जानकारी उन्हें नहीं है।

पुरातत्व विभाग को दी जाएगी सूचना

वहीं ग्राम प्रधान राजकुमार ने पुलिस को बताया कि सिक्के मिलने की बात तो उन्होंने ने भी सुनी है,लेकिन उन्होंने देखा नहीं है। इस मामले में एडीएम अरविंद सिंह (ADM Arvind Singh) ने बताया कि सिक्के मिलने की सूचना उन्हें भी मिली है, लेकिन अभी इसकी जांच एसडीएम को सौंपी गयी है। अगर इस जगह से पुराने सिक्के मिलने की बात सच निकली तो इसकी सूचना पुरातत्व विभाग (Archeology department) को दे दी जाएगी।

इसे भी पढ़ें:-पुराने मकान की खुदाई में मजदूरों को मिला इतना सोना-चांदी, हुए फरार