ये 5 काम करने वाले को त्याग देती हैं देवी लक्ष्मी, जानिए इसकी वजह

496
devi lakshmi

आज के समय मे हर कोई चाहता है कि देवी लक्ष्मी की कृपा उस पर सदा बनी रहे। क्योंकि जिस पर भी देवी लक्ष्मी की कृपा होती है उसे जीवन की हर सुख-सुविधाएं प्राप्त होती हैं। यही इसी वजह से लोग देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए नित नए उपाय करते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी बातेँ बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप भी हैरान हो जायेंगे। गरुड़ पुराण के मुताबिक, इन 5 काम करने से देवी लक्ष्मी मनुष्य तो क्या स्वयं भगवान विष्णु को भी त्याग देती हैं। इसलिए लाइफ मैनेजमेंट के अनुसार ये 5 काम करने वाले लोग आलसी व गैर जिम्मेदार होते हैं, इसलिए न तो ये किसी पद पर पहुंच सकते हैं और न ही इन्हें धन की प्राप्ति होती हैं।

इसे भी पढ़ें:- रिसर्च : मनुष्य के दिमाग को काफी आघात पहुंचा रहा है कोरोना वायरस

श्लोक
कुचैलिनं दन्तमलोपधारिणं ब्रह्वाशिनं निष्ठुरवाक्यभाषिणम्।
सूर्योदये ह्यस्तमयेपि शायिनं विमुञ्चति श्रीरपि चक्रपाणिम्।।
इस श्लोक का अर्थ है कि 1. मैले वस्त्र पहनने वाले, 2. दांत गंदे रखने वाले, 3. ज्यादा खाने वाले, 4. कठोर बोलने वाले, 5. सूर्योदय एवं सूर्यास्त के समय सोने वाले स्वयं विष्णु भगवान हों तो उन्हें भी देवी लक्ष्मी त्याग देती हैं।

1. गंदे कपड़े पहनना
गरुड़ पुराण के मुताबिक, मैले वस्त्र पहनने वालों के पास देवी लक्ष्मी कभी नहीं आती हैं। यदि हम साफ सुथरे रहेंगे तो लोग आपसे मिलने-जुलने में संकोच नहीं करेंगे। गंदे कपड़े पहनने वालों को लक्ष्मी माता पसंद नहीं करतीं। यही वजह है कि इन्हे दरिद्रता का सामना पड़ता है। इसका सीधा सा अर्थ है कि गंदगी में रहने वाले लोगों से लोग मिलना पसंद नहीं करते इस वजह से इन्हे हर क्षेत्र में संघर्ष ही करना पड़ता है। इसलिए कभी गंदे कपड़े नहीं पहनना चाहिए।

2. दांत गंदे रखने वाले
दांतों को कभी गन्दा नहीं रखना चाहिए क्यूंकि इसका का संबंध हमारे स्वास्थ्य से होता है। गंदे दांतों कि वजह से पेट से संबंधित बीमारी का खतरा बना रहता है। केवल इतना ही नहीं ऐसा माना जाता है कि गंदे दांत रखने वाले आलसी होते। इसी कारण वो अपनी जिम्मेदारियां नहीं निभा पाते और ऐसे लोगों पर माता लक्ष्मी कभी कृपा नहीं करती हैं ।

3. ज्यादा भोजन करने वाला
आवश्यकता से अधिक खाना खाने वाले को देवी लक्ष्मी छोड़ देती हैं। क्योंकि जो लोग जरूरत से ज्यादा भोजन करते हैं, वो मोटे हो जाते हैं। और मोठे शरीर वाले परिश्रम नहीं कर पाते है, जिसकी वजह से ऐसे लोग आलसी बन जाते है। मां लक्ष्मी ऐसे लोगों के पास रहना कभी पसंद नहीं करती हैं। वो सदैव ऐसे लोगों के पास रहती हैं जो अपनी मेहनत के बल पर ही आगे बढ़ने की काबिलियत रखते हैं।

4. कठोर बोलने वाला
जो लोग किसी से बात करते समय कठोर बोलते हैं और अपशब्दों का प्रयोग करते हैं। ऐसे लोगों को भी देवी लक्ष्मी त्याग देती हैं। ऐसे लोगों के स्वभव के कारण लोग इनसे जुड़ना पसंद नहीं करते जो इनकी तरक्की में बाधक बनता है। मन में प्रेम व दया हो तो ही भगवान का आशीर्वाद बना रहता है। इसलिए निष्ठुर यानी कठोर बोलने वालों लोगों को देवी लक्ष्मी छोड़ देती हैं।

5. सूर्योदय एवं सूर्यास्त के समय सोने वाले
माना जाता है कि सूर्योदय व सूर्यास्त का समय भगवान को याद करने का वक्त होता है यह समय व्यायाम और योग के लिए माना गया है। व्यायाम से शरीर स्वस्थ्य रहता है और इस समय भगवान की पूजा करने से भगवान भी खुश होते हैं। वहीं जो लोग इस वक्त को सोने में गवा देते हैं वो आलस कि वजह से जीवन में कभी आगे नहीं बढ़ पाते, इन्हे लक्ष्मी माता की कृपा भी कभी नही मिल पाती।

इसे भी पढ़ें:- 29 अक्टूबर राशिफल: मेष, वृषभ, सिंह सहित इन राशियों के जातकों को व्यवसाय में होगा लाभ, जानें अपना भाग्यफल