बहुत जल्द आपके कंप्यूटर और लैपटॉप में बंद हो जाएगा Windows 7, यहां जानें सभी सवालों के जवाब

0
210

आपको बता दें कि आज के वक्त लोग में दफ्तरों और ऑफिसों से लेकर घरों तक में विंडोज 7 (Windows 7) का इस्तेमाल करते है, क्योंकि इस में ऑपरेटिंग सिस्टम का इंटरफेस बहुत सरल होता है। इतना ही नहीं माइक्रोसॉफ्ट ने भी अपने यूजर्स के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए इस ऑपरेटिंग सिस्टम में कई फीचर्स दिए हैं। क्योंकि दुनिया का सबसे Famous Computer Operating System Windows 7 अब बंद हो रहा है। 14 जनवरी 2020 के बाद Microsoft Windows 7 को किसी प्रकार का कोई Update And Support नहीं देगी। बता दें कि Windows 7 साल 2009 में Launch हुआ था। इसका मतलब है कि फेमस विंडोज 7 बंद हो जाएगा। साथ ही यूजर्स को इस ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए किसी प्रकार का अपडेट नहीं मिलेगा। हालांकि,इस कंपनी ने विंडोज 7 बंद होने की जानकारी यूजर्स को नोटिफिकेशन के जरिए दे दी है। तो आइए जानते हैं विंडोज 7 से जुड़े कुछ अहम सवालों के जवाब…

क्या 14 जनवरी 2020 के बाद विंडोज 7 काम करेगा या नहीं ?

पिछले साल जून 2019 में Microsoft ने Windows 7 के लिए Official Foram Support को Close कर दिया था। इस Foram पर लोग अपनी Problems लेकर जाते थे और Experts इसका समाधान बताते थे। माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 (Microsoft windows 7) का सपोर्ट देना जरूर बंद कर देगी, लेकिन इसके बाद भी यूजर्स इस सिस्टम को आसानी से इस्तेमाल कर पाएंगे। 14 जनवरी के बाद से यूजर्स को किसी तरह का सिक्योरिटी अपडेट नहीं मिलेगा। तो ऐसे में कंप्यूटर(computer) या लैपटॉप(Laptop) पर हैकिंग की खतरा रहेगा। इसके अलावा यूजर्स का पर्सनल डाटा भी लीक हो सकता है।

80 करोड़ से ज्यादा कंप्यूटर को करना होगा अपडेट(UPdate)

मीडिया रिपोर्ट के कहने के अनुसार यह पता चला है कि इस वक्त दुनिया(Would) में 80 करोड़ से ज्यादा यूजर्स विंडोज 10 का इस्तेमाल कर रहे हैं। तो ऐसे में सभी यूजर्स को अपने कंप्यूटर और लैपटॉप को अपग्रेड करना जरूरी होगा।क्योंकि अगर आप  ऐसे में आप विंडोज 7(Windows7) का उपयोग कर रहे है, तो ऐसे में आपको विंडोज 10(Windows10) को अपनाना पड़ेगा। तो चलिए जानते हैं विंडोज 10 के अपग्रेड के लिए कौन-से प्रोसेसर की जरूरत पड़ेगी।

विंडोज 10 के लिए कंप्यूटर की जरूरी स्पेसिफिकेशन

जैसे ही Windows 10 की बात शुरू हुई है और लोगों को इसके खास Features के बारे में पता चला है तब से लगभग हर Computers Use करने वाला यही चाहता है कि उसके Computer में भी Windows 10 हो, किन्तु Windows 7, Windows 8 And 8.1 Use करने वालों को बता दें विंडोज 10 में अपग्रेड करने के लिए आपके पीसी(PC) या लैपटॉप(Laptop) की प्रोसेसर स्पीड मिनिमम एक गीगा हर्ट्ज होनी चाहिए। विंडोज 10 के लिए कम-से-कम आपके पीसी या लैपटॉप में दो जीबी रैम और 32 जीबी इंटरनल स्टोरेज होनी चाहिए।

विंडोज 8.1 या विंडोज 10 में कौन-सा है बेहतर

आपको बता दें कि यह देखा जाए तो विंडोज 10 को चुनना ही फायदे होगा, हालांकि आप विंडोज 8.1 भी ले सकते हैं लेकिन 10 जनवरी 2023 के बाद माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 8.1 को भी बंद कर देगा। ऐसे में आपको फिर से अपडेट करना होगा। विंडोज 10 के भी कई सारे वर्जन हैं तो आपका काम विंडोज होम से भी चल जाएगा। वहीं आपको ज्यादा जरूरत है तो आप विंडोज 10 प्रो भी चुन सकते हैं। इसमें आपको कई सारे खास फीचर्स मिलेंगे।

क्या मुफ्त में कर सकेंगे विंडोज 7 से विंडोज 10 में अपडेट

आपको बता दें कि जब माइक्रोसॉफ्ट(Microsoft )ने विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम को लॉन्च किया था, तो उस समय कंपनी ने कहा था कि विंडोज 7 के यूजर्स फ्री में विंडोज 10 में अपग्रेड कर सकते हैं लेकिन यह सुविधा 29 जुलाई 2016 तक उपलब्ध थी। साथ ही इसे एक प्रमोशनल ऑफर के तहत पेश किया गया था। हालांकि, अब आपको विंडोज 7 को अपग्रेड करने के लिए पैसे देने होंगे। विंडोज 10 होम की कीमत 9,299.00 रुपये है। लाइसेंस की वैधता के एक कंप्यूटर के लिए होगी। आपने इस Article में Windows 7 बंद होने का News  Windows 7 Close News in Hindi के बारें में जाना। आशा करता हूँ आपके Windows 7 से Related सभी सवाल का जवाब मिल गया होगा। इसके अलावा भी आपके पास कोई अन्य सवाल है तो आप Comment में पूछ सकते है। इसे अपने दोस्त, Social Media इत्यादि पर share अवश्य करें। शुरू से अंत तक इस Article को Read करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here