Valentine Day 2020: गुलाबों के दाम पहुंचे आसमान पर, प्यार का इजहार हुआ महंगा

0
99
Valentine Day

Valentine Dayआपको बता दें कि वैलेंटाइन वीक के शुरू होते ही गुलाब के फूल की कीमतों में भारी इज़ाफ हुआ है. इजहार-ए-इश्क का पर्व वैलेंटाइन डे की शुरुआत हो चुकी है. इसे पूरे सप्ताह अलग-अलग तरीकों से सेलिब्रेट किया जाएगा. पहला दिन रोज डे यानि गुलाब दिवस थे. इस दिन के साथ ही बाजारों में गुलाबों की कीमतें आसमान छू रही हैं.

वहीं शहर में गुलाब के एक फूल की कीमत 15 से 20 रुपये होती है जो अब 40 रुपए तक जा पहुंची है. रोज डे के लिए बाजार में देसी गुलाब, ट्यूब रोज के साथ साथ आर्टिफिशियल गुलाबों की भी बड़ी रेंज मौजूद है. रोज रिंग, रोज बॉक्स से लेकर चांदी का गुलाब भी इस बार आकर्षण का केंद्र बना हुआ है.

आपको बता दें कि रोज डे के लिए बाजार में खुशबूदार देसी गुलाब के साथ साथ ट्यूब रोज भी हैं. वहीं आर्टिफिशियल गुलाबों में क्रिस्टल रोज, वुडन रोज, प्लास्टिक रोज, साटन रोज, वेलवेट रोज, गुलाब के कुशन, गुलाब पिलो, हैंगिंग रोज, चॉकलेट रोज भी बाज़ार में मौजूद हैं.

आपको बता दें कि इसके अलावा गोल्ड प्लेटेड रोज, क्रिस्टल रोज स्टिक, गुलाब का गिफ्ट बॉक्स, गुलाब का ज्वैलरी बॉक्स, गुलाब के स्टीकर, गुलाब के ग्रीटिंग कार्ड, चांदी के गुलाब भी दुकानों में आसानी से उपलब्ध हैं. साथ ही बैटरी चार्जिंग गुलाब भी इस बार आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. वहीं गुलाब की अंगूठी, गुलाब के पेंडेंट, गुलाब के टॉप्स, ईयरिंग्स भी काफी पसंद किए जा रहे हैं.

आपको बता दें कि वहीं मेरठ में देसी गुलाब की खेती बड़े पैमाने पर होती है लेकिन लंबे समय तक ताजा रहने वाला ट्यूब रोज दिल्ली से मंगवाया जाता है. वेलेंटाइन डे पर ट्यूब रोज की विशेष मांग होती है. बुके, बंच, फ्लावर बॉस्केट सभी में ट्यूब रोज का इस्तेमाल होता है.

आपको बता दूँ कि इसकी पत्तियां देसी गुलाब की पत्तियों से सख्त होती हैं और रंग भी गहरा लाल होता है. हालांकि इस गुलाब में सुगंध नहीं होती लेकिन रंग और पत्तियों की ताजगी की वजह से इसे पसंद किया जाता है.

वैसे तो आपको पता ही है कि वैलेंटाइन डे के साथ ही गुलाब की मांग बढ़ जाती है. नवविवाहित जोड़े भी एक दूसरे को गुलाब का फूल देते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here