बजट: योगी सरकार ने इंफ्रास्ट्रक्चर पर दिया जोर, किसानों की नाराजगी दूर करने की कोशिश

69

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले योगी सरकार ने अपना आखिरी पूर्ण बजट पेश किया है। सरकार ने ये बजट पूरी तरह से पेपरलेस पेश किया है। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना सदन में एप्पल के डेस्कटॉप से बजट से पेश किया। उत्तर प्रदेश के इतिहास में योगी सरकार ने अपना पांचवा सबसे बड़ा बजट पेश किया है। सरकार द्वारा बजट 2021-22, 5 लाख 50 हज़ार 270 करोड़ 78 लाख रुपए का पेश किया गया। योगी सरकार ने अपने बजट में किसानों का विशेष ख्याल रखा है और उन्हें खेती के लिए मुफ्त पानी और कम ब्याज पर कर्ज उपलब्ध कराने की घोषणा की है।

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, इस राज्य में गिरी सरकार, केंद्र पर भड़के सीएम

वित्त मंत्री ने कहा है कि, किसानों की आय दोगुनी करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार काम कर रही है। किसानों को सस्ता कर्ज लेने के लिए बजट में चार सौ करोड़ और खेती के लिए मुफ्त पानी के लिए छह सौ करोड़ रुपए का आवंटन हुआ है। इस बजट में योगी सरकार ने प्रदेश के इंफ्रास्ट्रक्चर पर ज्यादा फोकस किया है। आगामी विधानसभा चुनाव से पहले एक्सप्रेस-वे, एयरपोर्ट और मेट्रो प्रोजेक्ट पर ध्यान दिया गया है। बजट में वित्त मंत्री ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे,गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे और गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए राशि का आवंटन किया है।

गोरखपुर, वाराणसी और कानपुर में मेट्रो प्रोजेक्ट का ऐलान वित्त मंत्री ने किया है। वहीं सरकार का ये भी प्रयास है कि, जो प्रोजेक्ट चल रहे हैं, उन पर और तेजी से काम हों। कानपुर मेट्रो के लिए 600 करोड़, गोरखपुर-वाराणसी मेट्रो के लिए 100 करोड़ रुपए दिए गए हैं। दिल्ली से मेरठ रैपिड रेल प्रोजेक्ट के लिए योगी सरकार द्वारा 1,326 करोड़ रुपए का ऐलान किया गया है। सरकार ने जेवर एयरपोर्ट के पास ही इलेक्ट्रॉनिक सिटी बनाने के साथ अयोध्या के विकास के लिए 140 करोड़ करोड़ रुपए दिए हैं।

अयोध्या में बनाने वाले एयरपोर्ट का नाम मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम हवाई अड्डा होगा। योगी सरकार ने इसके लिए 101 करोड़ रुपए का बजट प्रस्तावित किया है। वहीं राम मंदिर रात सड़क निर्माण के लिए भी 300 करोड़ से ज्यादा की राशि का ऐलान किया है। बजट में प्रदेश सरकार ने कोरोना टीकाकरण के लिए 50 करोड़ रुपए का ऐलान भी किया है।

इसे भी पढ़ें: इस न्यूज़ चैनल ने चलाई बॉलीवुड अभिनेता की आत्महत्या की फर्जी खबर, शेखर ने कहा- छोडूंगा नहीं