मेट्रो के किराए में हुई 20 रुपए तक कटौती, 22 फरवरी से लागू होंगी नई दरें

100

नई दिल्ली। तमिलनाडु में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए सीएम बड़ा निर्णय लिया है। पिछले लंबे समय से मेट्रो में सफर करने वाले लोगों की लगातार मांग थी कि, प्रदेश सरकार चेन्नई मेट्रो के किराए में कटौती करे। जनता की इस मांग पर सीएम ने बड़ा फैसला लेते हुए मेट्रो के अधिकमत किराए में 20 रुपए की भारी कटौती कर दी है। मेट्रो का अधिकतम किराया पहले 70 रुपए था, जो अब घटकर 50 रुपए हो गया है। वहीं मेट्रो के न्यूनतम किराए में कोई भी बदलाव नहीं हुआ है। मेट्रो के किराए की नई दरें 22 फरवरी से लागू होंगी।

इसे भी पढ़ें: अब अमेठी में रहेंगी स्मृति ईरानी, 22 फरवरी को कराएगी जमीन की रजिस्ट्री

सीएम पलानीस्वामी ने शनिवार को मेट्रो किराए में किये गए बदलाव की घोषणा की है। प्रदेश सरकार द्वारा की गई घोषणा के अनुसार, मेट्रो के यात्रियों को अब 2 किलोमीटर तक के सफर के लिए 10 रुपए और 5 किलोमीटर तक के सफर के लिए 20 रुपए भुगतान करना होगा। 5 से 12 किलोमीटर तक यात्रा करने के लिए अब 30 रुपए का भुगतान करना होगा। यात्री को 21 किलोमीटर तक के सफर के लिए 40 रुपए और 21 से अधिक किलोमीटर तक के सफर के लिए 50 रुपए का टिकट लेना होगा। मेट्रो से सफर करने वाले उन यात्रियों को बीस प्रतिशत की अलग से छूट मिलेगी।

जो सीएमआरएल स्मार्ट कार्ड्स या फिर क्यूआर कोड का इस्तेमाल मेट्रो में टिकट बुकिंग के लिए करते हैं। इसके आलावा सार्वजनिक अवकाश के दिन और रविवार के दिन मेट्रो से सफर करने वाले यात्रियों को दैनिक टिकट के किराए पर पचास प्रतिशत की छूट मिलेगी जो यात्री 100 रुपए का अनलिमिटेड डे पासेज का इस्तेमाल 45 किलोमीटर की यात्रा के लिए करते हैं। विम्को नगर तक अब वो यात्रा कर सकते हैं। गौरतलब है कि, पिछले दिनों पीएम नरेंद्र मोदी ने वाशरमेनपेट से विम्को नगर तक यात्री सेवा को हरी झंडी दिखाई थी। चेन्नई मेट्रो में रोजाना करीब एक लाख बीस हजार लोग यात्रा करते हैं।

इसे भी पढ़ें: महाकुंभ पर छाया कोरोना का साया, अब 30 का नहीं इतने दिन का होगा आयोजन