Thursday, June 17, 2021

रिसर्च : वैक्सीन की पहली डोज से ही इतने फीसदी कम हो रहा संक्रमण का खतरा, आप भी जरूर लगवाएं

- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img

लंदन। दुनिया भर में तबाही मचा रहे कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए वैक्सीनेशन के काम भी तेजी से शुरू हो चुका है। वहीं बहुत से ऐसे लोग हैं जो वैक्सीन पाने की प्राथमिकता समूह यानी 45 वर्ष से अधिक आयु में है फिर भी उन्होंने वैक्सीन नहीं लगवाई, तो उन्हें इस खबर पर गौर करना चाहिए और बिना देर किये वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू कर देनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें:-अगर आप भी लगवाने जा रहे हैं वैक्सीन तो जान लें यह जरूरी बात, वरना हो जाएगी यह समस्या

एक शोध में यह बात सामने आई है कि वैक्सीन की पहली डोज लेने के बाद ही संक्रमण दर आधी हो जाती है। यह अध्ययन पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड (पीएचई) ने किया। इस अध्ययन के मुताबिक ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका या फाइजर/बायोएनटेक टीकों की एक खुराक भी कोरोना वायरस के संक्रमण दर को आधा कर देती है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) द्वारा चलाए जा रहे टीकाकरण कार्यक्रम के अंतर्गत जो लोग वैक्सीन की एक डोज लेने के बाद तीन हफ्तों के अंदर पजिटिव हो गए थे। उनसे टीका नहीं लेने वाले लोगों के कोरोना पॉजिटिव होने की आशंका 38 से 49 प्रतिशत तक कम रही।

पीएचई ने शोध में यह सामने आया कि वैक्सीनेशन के 14 दिन बाद कोरोना वायरस से सुरक्षा देखी गई और उम्र और संपर्कों का इस संरक्षण पर कोई प्रभाव नहीं दिखा। हालांकि बुधवार को सामने आए इस नए शोध की अभी विशेषज्ञों द्वारा पूर्ण समीक्षा नहीं की जा सकी है।  विशेषज्ञों ने इस अध्ययन के दौरान 24000 घरों के 57000 से ज्यादा लोगों से संपर्क किया, जहां प्रयोगशाला से पुष्ट कोविड-19 के कम से कम एक मरीज थे जिसे वैक्सीन की पहली डोज दी चुकी थी।

10 लाख लोगों से की गई तुलना

इन लोगों की तुलना टीका नहीं लगवाने वाले लगभग 10 लाख लोगों से की गई। घर में टीका लगवा चुके व्यक्ति के संक्रमित होने के बाद दो से 14 दिनों में उसके संपर्क में आए किसी व्यक्ति को कोविड -19 संक्रमण होने पर उसे द्वितीयक मामले के तौर पर परिभाषित किया गया। इस शोध में शामिल अधिकांश लोगों की आयु 60 वर्ष से कम थी। इस अध्ययन को लेकर ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने का कहना है कि नया अध्ययन दिखाता है कि वैक्सीन की एक खुराक कोरोना संक्रमण के खतरे को 50 फीसदी तक कम कर देती है। यह शोध इस बात को प्रमाणित करता है कि वैक्सीनेशन आपको और आपके आसपास रहने वाले लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाता है। ऐसे में जब भी आपसे टीकाकरण के लिए संपर्क किया जाये तुरंत टीका लगवाएं।

इसे भी पढ़ें:-अगर आप वैक्सीन लगवाने जा रहे है तो इन बातों का रखें ध्यान, जानें

- Advertisement -spot_img
Latest news
Related news