भारत-पाकिस्तान सीमा से BSF ने छह पाकिस्तानी जवानों को किया गिरफ्तार, पूछताछ जारी

362

नई दिल्ली। पंजाब में भारत-पाकिस्तान सीमा क्षेत्र में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने छह पाकिस्तानी युवकों को गिरफ्तार किया है। इन सभी उम्र 20-21 वर्ष की बताई जा रही है। उन्हें बीते शुक्रवार शाम पांच बजे के करीब अमृतसर के सीमावर्ती क्षेत्र से गिरफ्तार किया गया है। ये सभी छह युवक संदिग्ध हैं, इनसे सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों की टीमें एक साथ पूछताछ कर रही हैं, जिससे ये सामने आ सके कि, ये युवक गलती से भारतीय सीमा में दाखिल हुए हैं या फिर उनका इरादा कुछ और था। इससे पहले गुरुवार को जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा बीएसएफ के महानिरीक्षक एन एस जमवाल ने मुलाकात की और उन्हें सीमा पर सुरक्षा स्थिति की पूरी जानकारी दी।

इसे भी पढ़ें: टेरर फंडिंग के मामले में मुंबई हमले के मास्टरमाइंड लखवी को मिली 15 साल की सजा

इस दौरान बीएसएफ के महानिरीक्षक ने पाकिस्तान से लगती सीमा पर मौजूदा खतरों के बारे में भी उपराज्यपाल को बताया। उन्होंने बताया कि, कैसे बीएसएफ उन चुनौतियों से निपट रही है। सीमाई क्षेत्रों से जुड़े विभिन्न मुद्दों लेकर भी चर्चा हुई और सुचेतगढ़ और चामिलियाल को पर्यटक के क्षेत्र के के रूप में विकसित करने पर भी अधिकारियों ने बात की। बीएसएफ के महानिरीक्षक ने अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगे क्षेत्रों और बीएसएफ की चौकियों के लिए सड़क संपर्क बेहतर करने की भी बात की।

उप राज्यपाल मनोज सिन्हा को बीएसएफ के महानिरीक्षक एन एस जमवाल ने बीएसएफ के जवानों से और स्थानीय लोगों से बातचीत करने और सीमा से लगे क्षेत्रों की यात्रा करने का भी न्योता दिया है। गौरतलब है कि, पिछले कई दिनों से पाकिस्तान की पूरी कोशिश है कि, राजस्थान, पंजाब बार्डर से भी आतंकियों की घुसपैठ कराई जाए। वर्ष 2020 में पाकिस्तान घुसपैठ कराने में सफल नहीं हो पाया है। इसकी ही वजह से बौखलाए पाकिस्तान ने सीमा पर बीते वर्ष करीब 5100 बार सीजफायर का उल्लंघन किया है।

इसे भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर पर केंद्र सरकार का बड़ा कदम, सिविल सर्विसेज एक्ट को किया समाप्त