फिर बेइज्जत हुए पाकिस्तानी पीएम, इस देश ने इमरान खान को भाषण देने से रोका

194
Pak PM Imran Khan

नई दिल्ली। पाकिस्तान के पीएम इमरान खान को एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय मंच पर शर्मिंदा होना पड़ा है। श्रीलंका दौरे के दौरान इमरान खान को देश की संसद में भाषण देना था। श्रीलंका को इस बात की भनक लग चुकी थी कि, इमरान कश्मीर मुद्दे को उठा सकते हैं, जिसे देखते आखिरी समय में पाक पीएम का भाषण रद्द कर दिया गया। इसके बाद पाक पीएम की न सिर्फ बेइज्जती हुई बल्कि उनके नापाक मंसूबों पर पानी फिर गया। श्रीलंका की संसद में अगर इमरान कोई भी नापाक बयान देते तो इसका प्रभाव भारत और श्रीलंका के रिश्तों पर पड़ता।

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, इस राज्य में गिरी सरकार, केंद्र पर भड़के सीएम

यही वजह है कि, श्रीलंका ने इमरान खान की स्पीच की रद्द कर दी। श्रीलंका की मीडिया के अनुसार, संसद में इमरान खान के भाषण को रद्द करके श्रीलंका ने भारत के साथ किसी तरह के भी टकराव को टाला है। ये सब ऐसे समय हुआ है, जब चीन के कर्ज में श्रीलंका दबा हुआ है। चीन के कर्ज जाल में फंस चुका श्रीलंका भारत के साथ किसी तरह का विवाद नहीं चाहता है। इस वक़्त भारत से अपने सभी पड़ोसी देशों को काफी उम्मीद है क्योंकि भारत लगातार कोरोना वैक्सीन मुहैया कराकर रहा है।

कोविशील्ड के पांच लाख डोज अब तक भारत सरकार श्रीलंका को दे चुका है। बौद्ध धर्म के लोग मस्जिदों में जानवरों की बलि का विरोध करते आए हैं। यही वजह है कि, श्रीलंका में पिछले कुछ दिनों में मुस्लिम विरोधी भावनाएं पैदा हुई हैं। श्रीलंका की यात्रा में पीएम इमरान मुस्लिम कार्ड भी खेल सकते थे। ऐसा ही कुछ उन्होंने अपने पिछले दौरे में अफगानिस्तान में किया था।

वर्ष 2012 में तालिबानी आतंकियों का पक्ष पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने लिया था। इस वक़्त उन्होंने आतंकियों की गतिविधियों को ‘पवित्र युद्ध’ कहा था। इमरान खान इन दिनों खुद को मुस्लिमों का सबसे बड़ा नेता बनाने की भी कोशिश में लगे हुए है। यही वजह है कि, वो उलूल-जुलूल बयान देते रहते हैं। यही वजह है कि, उन्हें श्रीलंका में बयान देने नहीं दिया गया। वरना हो सकता था कि, वो अपने बयान से देश के मुस्लिमों को भड़का देते।

इसे भी पढ़ें: बजट: योगी सरकार ने इंफ्रास्ट्रक्चर पर दिया जोर, किसानों की नाराजगी दूर करने की कोशिश