पीएम मोदी आज सेना को सौंपेंगे अत्याधुनिक घातक अर्जुन टैंक, दुश्मन को मिनटों में कर देगा नस्तेनाबूद

94

नई दिल्ली। तमिलनाडु और केरल के दौरे पर पीएम नरेंद्र मोदी आज जाने वाले हैं। पीएम का ये दौरा काफी खास होने वाला है। सबसे पहले पीएम मोदी तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई पहुंचेंगे। जहां वो कई परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे। पीएम यहां पर अर्जुन टैंक के उन्नत संस्करण (मार्क-1ए) को भारतीय सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे को सौंपेंगे। इसके अतिरिक्त पीएम मोदी कोच्चि में कई परियोजनाओं का शिलान्यास कर उसे देश को समर्पित करेंगे।

इसे भी पढ़ें: पूर्व सीजेआई ने देश की न्याय प्रणाली पर उठाये सवाल, बोले-बड़े बदलाव की है जरूरत

पीएम नरेंद्र मोदी का पहला कार्यक्रम 11:15 बजे चेन्नई में होना है। इस कार्यक्रम में पीएम विभिन्न परियोजनाओं को प्रारंभ करेंगे। इसके बाद पीएम पूरी तरह से देश में निर्मित अर्जुन टैंक के उन्नत संस्करण (Improved version) को सेना को सौंपेंगे। इस टैंक की खास बात ये है कि, इसका निशाना अचूक है। चेन्नई के कार्यक्रमों के बाद पीएम मोदी दोपहर करीब 3 बजे कोच्चि पहुंचेंगे। जहां वो इन्फ्रास्ट्रक्चर, जलमार्गों और पेट्रोकेमिकल परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा देश को समर्पित किये जा रहे अर्जुन एमके-1ए टैंक से डीआरडीओ के चेयरमैन जी. सतीश रेड्डी काफी खुश हैं। खास बात यह भी है कि, अर्जुन टैंक का डिजाइन उन्होंने ही तैयार किया है। गौरतलब है कि, रक्षा मंत्रालय की हुई बैठक में 118 अर्जुन टैंक सेना में शामिल करने को मंजूरी दी गई थी। रिपोर्ट्स के अनुसार, ये टैंक दुनिया के सबसे बेहतरीन टैंकों की श्रेणी में आता है।

डीआरडीओ के चेयरमैन ने बताया है कि, 85 हज़ार करोड रुपए में 118 अर्जुन टैंक तैयार किये गए हैं। इस तैयार करने में 200 उद्योगों की पूरी चेन ने मिलकर अपना योगदान दिया है। इससे 8 हज़ार लोगों को रोजगार मिला है। वर्ष 2004 में भारतीय सेना के बेड़े में 124 अर्जुन टैंकों की एक रेजीमेंट तैनात की गई थी। जो पश्चिमी रेगिस्तान में तैनात है, लेकिन अब शामिल किए जा रहे 118 अर्जुन टैंक अतिरिक्त फीचर से लैस हैं, जिनकी मारक क्षमता पहले से ज्यादा घातक है।

इसे भी पढ़ें: आम आदमी पार्टी ने गृह मंत्री अमित शाह से मांगा इस्तीफा, कहा- बीजेपी के सरकार में सुरक्षित नहीं हिंदू