मारुति बनी देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार, इस वजह से लोगों को आई इतनी पसंद

0
72

 अब देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई है. बिक्री के मामले में इस कार का शानदार प्रदर्शन अभी भी जारी है. देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने मंगलवार को बताया कि चालू वित्त वर्ष के पहले आठ महीनों के दौरान उसकी कॉम्पेक्ट सिडान डिजायर सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है. इस अवधि में इस मॉडल की 1.2 लाख कारें बिकीं हैं.

मारुति सुजुकी की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार चालू वित्त वर्ष के पहले आठ माह (अप्रैल से नवंबर) के दौरान डिजायर सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है.

आपको बता दें कि इस अवधि में इस मॉडल की 1.2 लाख कारें बिकी हैं. कंपनी की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार सेडान कारों के बाजार में इस मॉडल का 60 फीसदी हिस्सा है.

एमएसआई के अधिकारी शशांक श्रीवास्तव ने कहा ‘‘पिछले कई वर्षों से डिजायर ने कॉम्‍पैक्‍ट सेडान कारों की श्रेणी में विशिष्ट स्थान बनाया है. मारुति के इस मॉडल को ग्राहकों की मांग को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है. यही वजह है कि इसे खरीदारों की व्यापक स्वीकार्यता मिली है.’’

दरअसल, मारुति सुजुकी डिजायर का तीसरा संस्करण मई 2017 में बाजार में उतारा गया था. देश की राजधानी दिल्‍ली में डिजायर के LXI वेरियंट की एक्‍स-शोरूम कीमत 5 लाख 82 हजार 613 रुपये है.

वहीं डिजायर के टॉप ZDI+AGS वेरियंट की एक्‍स-शोरूम कीमत 9 लाख 52 हजार 622 रुपये है.ये कार डीजल और पेट्रोल दोनों ही इंजन ऑप्शंस में उपलब्ध है. इसके पेट्रोल वर्जन में 1.2-litre four-cylinder इंजन मिलता है, जो कि 82hp की पावर और 113Nm का टॉर्क जनरेट करता है. वहीं इसके डीजल मॉडल में 1.3-litre turbocharged इंजन मिलता है, जो कि 75hp की पावर और 190Nm का टॉर्क जनरेट करता है. ये दोनों ही इंजन फाइव-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ मिलते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here