चीनी सेना ने भारतीय सीमा में की घुसपैठ की कोशिश, स्थानीय लोगों ने भगाया

362

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में चल रहे तनाव के बीच एक बार फिर से ड्रैगन ने भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश की है। ये घुसपैठ लद्दाख में न्योमा क्षेत्र के चानथांग में चीनी सेना ने की है। यह क्षेत्र लेह से लगभग 135 किलोमीटर दूर पूर्व दिशा में है। टाइम्स ऑफ इंडिया (TOI) की रिपोर्ट के अनुसार, एक वीडियो भी इस घटना का वायरल हुआ है, जिसमे दिख रहा है कि, चीनी सैनिकों ने न्यामा क्षेत्र के चांगथांग गांव में भारतीय सीमा में प्रवेश किया है। खास बात ये है कि, ये सभी चीनी सैनिक सिविल ड्रेस में थे। चीनी ने पहले स्थानीय लोगों पर दबाव बनाने की कोशिश की लेकिन जब स्थानीय लोगों ने इसका विरोध शुरू किया तो उसके बाद ही सैनिकों को वापस लौटना पड़ा। इस बारे में जानकारी स्थानीय निवासियों आईटीबीपी जवानों को भी दी।

इसे भी पढ़ें: कंगना को मिल रही रेप और जान से मारने की धमकी, किसान आन्दोलन को लेकर किया यह दावा

वीडियो के अनुसार, चीनी सैनिक वाहनों से आये थे, जो सेना के कपड़े नहीं पहन रखें थे। यह सभी सैनिक भारतीय सीमा चांगथांग में घुस रहे थे। जब स्थानीय ग्रामीणों ने इसका विरोध किया तो शुरुआत में चीनी सैनिकों ने उन पर दबाव बनाने की कोशिश भी लेकिन जब ग्रामीणों विरोध बढ़ा तो सैनिकों को वापस जाना पड़ा। इस दौरान ITBP के जवान भी चीनी सैनिकों से निपटने की तैयारी कर चुके थे। घटना को लेकर सामने आये वीडियो पर अब तक सेना की तरफ से कोई भी फ़िलहाल प्रतिक्रिया नहीं आई है।

वहीं स्थानीय लोगों ने इस पूरी घटना का वीडियो बनाया था, जो बाद में वायरल हो गया। लेह में चांगथांग में ज्यादातर लोग तिब्बती शरणार्थी रहते हैं। ये क्षेत्र समुद्र तल से 14600 मीटर की ऊंचाई पर है, जहां खानाबदोश लोग ही रहते हैं। भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में बीते 8 माह से तनाव चल रहा है। इस तनाव को कम करने के लिए दोनों देशों के बीच लगातार बातचीत जारी है।

इसे भी पढ़ें: अयोध्या में बनने वाली मस्जिद का डिजाइन तैयार, इस आकार का नहीं होगा कोई गुंबद