5 स्टैंड-अप कॉमेडियन गिरफ्तार, हिन्दू देवी-देवताओं का अपमान करने का लगा आरोप

160

भोपाल। हिन्दू देवी देवताओं को लेकर मजाक करना को स्टैंड-अप कॉमेडियन को भारी पड़ा है। मध्यप्रदेश में हिंदू देवी-देवताओं का अपमान करने के आरोप में इंदौर पुलिस ने 5 स्टैंड-अप कॉमेडियन को गिरफ्तार किया है। जिनके नाम प्रखर व्यास, प्रियम व्यास, नलिन यादव, मुनव्वर फारुकी और एड्विन एंथोनी है। इंदौर के एक कैफे में ये सभी नव वर्ष के एक कार्यक्रम में स्टैंड-अप कॉमेडी कर रहे थे। कार्यक्रम के दौरान ही हिंदू रक्षक संगठन के एक सदस्य इनका विरोध किया, जिसके बाद वहां हंगामा हो गया। कहा जा रहा है कि, इन कॉमेडियन ने देश के गृह मंत्री अमित शाह को लेकर भी आपत्तिजनक कथित रूप से टिप्पणी की थी।

इसे भी पढ़ें: अतीक के लाल बंगले पर टिकी पुलिस की नजर, इसी के लिए प्रॉपर्टी डीलर की देवरिया जेल में हुई थी पिटाई

पुलिस अधिकारी का मामले को लेकर कहना है कि, इन स्टैंड-अप कॉमेडियन के खिलाफ आरोप लगे हैं कि, इन्होने हिंदू देवी-देवताओं, रीति-रिवाजों और गृह मंत्री अमित शाह के खिलाफ “अभद्र और अपमानजनक” टिप्पणी की है। सभी आरोपियों को पुलिस गिरफ्तार कर चुकी है। इन लोगों के साथ पहले कथित तौर पर मारपीट होने के बात भी समाने आई है। उनके खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है।

सोशल मीडिया पर एक वीडियो बेहद तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में भीड़ कॉमेडियन हमला करते हुए दिखाई दे रही है। लेकिन पुलिस का कहना है कि, उन्हें हमले की कोई जानकारी अब तक नहीं है। पांचों कॉमेडियन के खिलाफ आईपीसी की धारा 295-A (जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कृत्यों से धार्मिक भावनाओं को अपमानित करना), 298 (धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के मकसद से जानबूझकर किया गया), 269, 188 और 34 के तहत FIR दर्ज की गई है।

दर्ज FIR में इस बात का जिक्र है कि, कैफे में नव वर्ष का कार्यक्रम बिना किसी अनुमति के हो रहा था। कार्यक्रम में कोरोना संक्रमण के दौरान जारी दिशा निर्देशों का पालन नहीं किया गया था। इस कार्यक्रम में धार्मिक भावनाओं को आहत करने के लिए कथित रूप से अश्लील चुटकुले और भड़काऊ टिप्पणी की गई थी।

इसे भी पढ़ें: नई मुसीबत में फंसी टीम इंडिया, तीसरे टेस्ट से पहले रोहित-पंत सहित इन खिलाड़ियों पर लगे गंभीर आरोप