दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020: वोटिंग शुरू, सुबह 10 बजे तक 4.33 फीसदी मतदान हुआ

0
91

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के लिए आज सुबह 8 बजे से मतदान शुरू हो गया। सुबह 10 बजे तक 4.33 फीसदी मतदान हुआ। सुबह 9 बजे तक 3.02% हुआ मतदान हुआ है जो 2015 के मुकबले कम है। 2015 में सुबह 9 तक 5.4% वोटिंग हो चुकी थी। मतलब पिछली बार के मुकाबले 2.4% मतदान अभी कम हुआ है।

केंद्रीय विदेश मंत्री विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अपने परिवार के साथ सबसे पहले वोट डाला। वह सुबह आठ बजे से पहले ही पोलिंग बूथ के बाहर पहुंच गए थे। वह अपने परिवार के साथ मतदान करने पहुंचे थे। दिल्ली के चांदनी चौक से कांग्रेस उम्मीदवार अलका लांबा ने टैगोर गार्डन एक्सटेंशन में अपना वोट डाला। अलका लांबा इससे पहले भी चांदनी चौक सीट से AAP  पार्टी से विधायक रहा चुकी हैं। अलका लांबा इस बार इस सीट पर कांग्रेस पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं। अलका लांबा  AAP के प्रहलाद सिंह सैनी और भाजपा की सुमन गुप्ता के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं।

अलका लांबा के अलावा पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और संघ के वरिष्ठ नेता रामलाल ने निर्माण भवन में अपना वोट डाला। इसके साथ ही दिल्ली के उपराज्यपाल (एलजी) अनिल बैजल और उनकी पत्नी माला बैजल ने ग्रेटर कैलाश के बूथ में अपना वोट डाला। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी मोदी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, गृह मंत्री अमित शाह ने भी दिल्ली के लोगों से मतदान  करने की अपील की है।

राष्ट्रीय राजधानी में हो रहे चुनाव को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गये हैं। दिल्ली की सभी 70 सीटों के लिए मतदान जारी है। इस चुनावी मुकाबले में सत्ता में काबिज आम आदमी पार्टी (आप), भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस मुख्य रूप से मैदान में हैं। इस चुनावी मकाबले मेंकुल 672 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। दिल्ली के 1,47,86,382 मतदाता आज तय करेंगे कि दिल्ली की सत्ता पर कौन सी पार्टी काबिज होगी। चुनाव के नतीजे 11 फरवरी को आएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here