कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने की तैयारी में केंद्र सरकार, 21 दिनों का लग सकता है लॉकडाउन, सेना ने तैयार की रूपरेखा

720

नई दिल्ली। भारत में कोरोना की सुनामी के बीच केंद्र सरकार अब संक्रमण को काबू में करने की पूरी तैयारी कर चुकी है। देश में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं और राज्य सरकारें काफी कोशिश कर चुकी हैं लेकिन संक्रमण की चेन नहीं टूट पा रही है। कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए अब केंद्र सरकार देश में 21 दिनों का सख्त लॉकडाउन लगाने की तैयारी कर रही है। खास बात है ये है कि इस बार सेना और अर्धसैनिक बलों को भी अलर्ट कर दिया गया है। इसका मतलब है कि इस बार का लॉकडाउन पिछली बार की तुलना काफी ज्यादा सख्त होगा और सकता है कि सेना भी मोर्चा संभल ले।

इसे भी पढ़ें:- बिना डॉक्टर की सलाह के सेल्फ आइसोलेशन में न करें इस दवा का सेवन, पड़ सकता है पछताना

पूरे देश में संक्रमण ने कहर बरपाया हुआ है। सरकार कोरोना को काबू करने का काफी प्रयास कर चुकी है लेकिन हालात अब नियंत्रण के बाहर हो चुके हैं। राज्य सरकारें अपने हिसाब से इस समय लॉकडाउन और कर्फ्यू लगा रही हैं लेकिन हालात सुधर नहीं रहे हैं। कई राज्यों की तो कंटेनमेंट जोन को लेकर अब तक स्पष्ट नीति नहीं है। देश में कोरोना संक्रमण की लड़ाई में सबसे बड़ी समस्या है बढते हुए मामले, देश में संक्रमण के 34 लाख 43 हजार से ज्यादा एक्टिव केस हैं।

मरीजों को अस्पतालों में बेड, दवा और ऑक्सीजन नहीं मिल पा रही है। लोगों की लाइन जांच कराने से लेकर श्मशान घाट तक लगी हुई है। ऐसे में संक्रमण की चेन न तोड़ी गई तो हालात इससे भी ज्यादा खराब हो सकते हैं। कोरोना की दूसरी लहर की सुनामी से कोई बच नहीं पा रहा है और अब एक्सपर्ट्स तीसरी लहर की बाते कर रहे हैं। उनका कहना है कि कोरोना का नया स्ट्रेन पहले के मुकाबले काफी ज्यादा घातक है। यही वजह है कि अब केंद्र सरकार संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए लॉकडाउन का मन बना चुकी है।

पिछले दिनों पीएम नरेंद्र मोदी ने सीडीएस बिपिन रावत और सेनाध्यक्ष मनोज मुकुंद नरवणे के साथ बैठक की है। इस बैठक में खबरों के अनुसार लॉकडाउन को लेकर योजना बनाई गई है। अब इस बात की उम्मीद जताई जा रही है कि पीएम जल्द ही सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करके लॉकडाउन फैसला ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- बेबस भारत : मौतों से हारा यह शहर, श्मशान घाट के बाहर लगाया हाउस फुल का बोर्ड