चेहरे के लिए फायदेमंद से लौंग, जानें 5 बड़े उपयोग

0
143

बता दें लौंग के फायदे के बारे में आपने अकसर सुना होगा. मसालो में अक्सर लौंग का इस्तेमाल खाने के स्वाद और खुशबू को बढ़ाने के लिए किया जाता है. हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में कई बार गलत खानपान या लाइफस्टाइल के चलते स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं का सामना करते हैं. लेकिन जो बहुत बड़ी तो नहीं होतीं, लेकिन परेशानियां खूब बढ़ जाती हैं. ऐसे में हर छोटी-छोटी समस्या के लिए दवा लेना ठीक तो नहीं. इसलिए रोजमर्रा में होने वाली आम समस्याओं का निवारण घर के किचन में मौजूद है. रसोईघर  में मौजूद मसाले सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं होता बल्कि सेहत के लिए भी अच्छे हैं. इन्हीं में से एक है लौंग के औषधीय गुण जानकर आपको हैरानी हो सकती है. लेकिन लौंग को मसाले और पूजा पाठ के काम में इस्तेमाल किया जाता है. पुरुषों के लिए लौंग के बहुत से लाभ होते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं लौंग खाने के फायदे और घरेलु नुस्खे

लौंग अपनी महक से जहां स्वाद बढ़ाने का काम करती है, लेकिन वहीं कई ऐसी बीमारियों को भी ठीक करने का काम भी करती है जो आपको लंबे समय से परेशान कर रही हों जैसे, दांतो का दर्द सांसों की दुर्गंध, गले में खराश वगैरह. लौंग में प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम और सोडियम एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि लौंग कई बीमारियों को जड़ से खत्म करने का काम करता है. तो चलिए आज हम आपको बता देम कि लौंग किन-किन बीमारियों को जड़ से खत्म कर सकती है –

गैस में

भागदौड़ भरी जिंदगी और खराब खान-पान के चलते अक्सर गैस की समस्या हो जाती है. ऐसे में रोज-रोज दवाओं का इस्तेमाल सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकता है. तो आपको घरेलू नुस्खों का रुख करना चाहिए. गैस के लिए सबसे लाभकारी औषधि है लौंग. गैस और कब्ज की समस्या से निजात पाने के लिए सुबह खाली पेट 1 गिलास पानी में लौंग तेल की कुछ बूंदे डालकर पीने से काफी आराम मिलता है.

जुकाम में

बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम की समस्या होती है और ऐसे में लौंग आपको इस समस्या से राहत दिला सकती है. सर्दी-जुकाम या गले में खरास होने पर मुंह में एक लौंग रख लें. इससे आपको सर्दी-जुकाम में राहत के साथ गले में होने वाले दर्द से भी छुटकारा मिलेगा.

मुंह की दुर्गध दूर करेः

पायरिया से ग्रसित लोग हों या काफी देर मत भूखे पेट बैठे रहने से भी मुंह से बदबू आ सकती है. लौंग से आप मुंह की बदबू और दांतो के दर्द को हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं. इसके लिए आपको 40 से 45 दिनों तक लगातार रोज सुबह मुंह में साबुत लौंग का सेवन करना पड़ेगा.

चहरे के दाग-धब्बे दूर करे

लौंग से आप अपनी सुंदरता को और निखार सकते हैं. जिन लोगों के चहरे पर दाग-धब्बे या डार्क सर्कल हैं उनके लिए लौंग बहुत फायदेमंद है. लौंग के पाउडर को किसी भी फेसपैक या फिर बेसन के साथ मिलाकर लगाएं. एक बात का खास ख्याल रखें कि लौंग पाउडर को आप चहरे पर डायरेक्ट अप्लाई न करें. यह बहुत गर्म होती है और इससे जलन हो सकती है.
 मुंह, बालों को झड़ने से रोकेः 

22ivvfmg

आपको बता दें कि अधिकतर लोगों में बाल झड़ने और बालों के रुखेपन की शिकायत होती है. इसके लिए सबसे असरकारी उपाय है लौंग. इसके लिए लौंग को उबाल लें और फिर उस पानी से अपने बाल धोएं. इससे आपके बालों में चमक आएगी और बाल मजबूत बनेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here