सरकारी बजट ने बिगाड़ा आम आदमी का बजट, LPG सिलेंडर के दामों हुई बढ़ोत्तरी

347

नई दिल्ली। बजट आने के बाद आम आदमी को बड़ा झटका लगा है। सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के साथ एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर के दाम भी बढ़ा दिए हैं। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (IOCL) की वेबसाइट के अनुसार, 14.2 किलोग्राम वाला गैर-सब्सिडी एलपीजी सिलेंडर के दाम 25 रुपए बढ़ गए है। मुंबई और दिल्ली में गैस सिलेंडर के दाम 694 से बढ़कर 719 रुपए हो गए हैं। कोलकाता में सिलेंडर के दाम 720.50 रुपए से बढ़कर 745.50 रुपए हो गए हैं।

इसे भी पढ़ें: मोदी सरकार की अमेरिकी प्रशासन ने की तारीफ, मीना हैरिस ने कहा- दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र हैं खतरे में

चेन्नई में एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम 710 रुपए से बढ़कर 735 रुपए का हो गया है। गौरतलब है कि, इससे पहले 15 दिसंबर को ही गैस सिलेंडर के दामों में 50 रुपए की भारी बढ़ोत्तरी हुई थी। देश के प्रत्येक राज्य में टैक्स की दर अलग-अलग होती है, जिसकी वजह गैस सिलेंडर के दामों में अंतर होता है। 14.2 किलोग्राम वाले बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर के दाम बढ़े हैं। जबकि 19 किलोग्राम वाले सिलेंडर के दामों में कमी आई है।

देश के प्रत्येक राज्य में टैक्स की दर अलग-अलग होती है, जिसकी वजह गैस सिलेंडर के दामों में अंतर होता है। 14.2 किलोग्राम वाले बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर के दाम बढ़े हैं। जबकि 19 किलोग्राम वाले सिलेंडर के दामों में 6 रुपए की कमी आई है। दिल्ली में इसके दाम 1,539 रुपए से घटकर 1,533 रुपए हो गए हैं। कोलकाता में 19 किलोग्राम के कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 5.5 रुपए कमी आई है।

यहां पहले सिलेंडर के दाम 1,604 रुपए थे जो अब घटकर 1,598.50 रुपए हो गए हैं। इसके आलावा मुंबई और चेन्नई में भी इनके दामों में 5.5 रुपए की कमी आई है। भारत सरकार प्रत्येक गैस कनेक्शन पर 14.2 किलोग्राम के 12 एलपीजी गैस सिलेंडर सब्सिडी के साथ देती है। अगर कस्टमर 12 से ज्यादा सिलेंडर एक वर्ष के भीतर लेता है तो उसे बाज़ार के भाव के हिसाब से सिलेंडर की कीमत चुकानी पड़ती है। गैस सिलेंडर के दामों में प्रतिमाह बदलाव होता है।

इसे भी पढ़ें: हादसे का शिकार हुआ प्रियंका गांधी का काफिला, नवरीत के परिवार से मिलने जा रही थीं रामपुर