सरकार का बड़ा फैसला, डीजल-पेट्रोल की कीमतों में की 5 रुपए कटौती, शराब पर भी कम किया टैक्स, जानें कहां और किसे मिलेगी छूट

1064

नई दिल्ली। देश में जहां पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों ने आम आदमी को परेशान कर रखा है। वहीं असम में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले राज्य की जनता को सरकार बड़ा तोहफा दिया है। राज्य सरकार ने डीजल-पेट्रोल की कीमतों में पांच रुपए की भारी कटौती की है। इसके अतिरिक्त प्रदेश में शराब पर लगने वाले टैक्स में 25 प्रतिशत की कटौती की गई है। मौजूदा वर्ष में पांच राज्य पुडुचेरी,पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम और केरल में चुनाव होने हैं। सूत्रों के अनुसार, भारतीय निर्वाचन आयोग 15 फरवरी के बाद कभी भी चुनाव की घोषणा कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: सपा नेता का होटल बना देह व्यापार का अड्डा, गिरफ्त में आईं कई विदेशी लड़कियां, हुए कई बड़े खुलासे

इन दिनों चुनाव आयोग उन राज्यों के दौरे पर है, जहाँ चुनाव होने हैं। बंगाल के बाद अब आयोग की टीम दक्षिणी राज्यों और पुडुचेरी की यात्रा पर है। आयोग का ये दौरा 15 को पूरा होगा। माना जा रहा है कि, इसके बाद ही चुनावी कार्यक्रमों की घोषणा हो सकती है। निर्वाचन आयोग फरवरी के अंत में या फिर मार्च की शुरुआत में ही चुनाव के पूरे कार्यक्रम की घोषणा कर सकता है। खबरों के अनुसार चुनाव आयोग एक ही चरण में केरल, पुडुचेरी और तमिलनाडु में मतदान करवा सकता है।

पंश्चिम बंगाल में जरूर मतदान छह स आठ चरणों में हो सकता है। राज्य में शांतिपूर्ण मतदान करवाना भी आयोग के लिए बड़ी चुनौती है। बंगाल ही एक ऐसा राज्य है इस समय जहां राजनीतिक हिंसा सबसे ज्यादा होती है। पिछले लंबे समय से बीजेपी कार्यकर्ताओं और नेताओं की हत्या राज्य में हो रही है, जिसके लिए बीजेपी टीएमसी को जिम्मेदार ठहरती है।

अक्सर दोनों ही पार्टियों के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प होती ही रहती है। वहीं असम में विधानसभा चुनाव दो से तीन चरण में हो सकते हैं। इसके आलावा वोट की गिनती सभी राज्यों में एक दिन कराई जाएगी। चुनाव आयोग की कोशिश है कि, पांचों राज्यों में चुनाव मई से पहले ही संपन्न करावा दिए जाएं।

इसे भी पढ़ें: हादसा: हाइवे पर एक साथ भिड़ीं सैकड़ों गाड़ियां, छह की मौत, दर्जनों घायल, रात भर फंसे रहे लोग