सीता और गीता की चाची को लोग आज भी करते हैं याद, फिल्मी दुनियां में रहा बड़ा योगदान

272
Aunt

बॉलीवुड (Bollywood)की यह अभिनेत्री फिल्मों में ज्यादातर करती थी, खलनायिका (Vamp) का रोल। बॉलीवुड की कई फिल्मों (The movies) ‘सीता और गीता’ ‘दो कलियां’, ‘दो फूल’ में खलनायिका का किरदार निभाने वालीं अभिनेत्री मनोरमा की आज पुण्यतिथि है। मनोरमा इस अभिनेत्री का असल नाम नहीं था। इनका यह नाम फिल्म के एक किरदार के नाम से पड़ा हैं।  साल 1941 में रिलीज हुई फिल्म खज़ानची में मनोरमा नाम का किरदार निभाने के बाद से दर्शक इन्हें इसी नाम से जानने लगे। आज ही के दिन लंबी बीमारी ग्रसित होने के कारण मनोरमा का निधन हो गया था।

इसे भी पढ़ें-सिक्सर किंग युवराज सिंह के खिलाफ दर्ज हुई FIR, हो सकती है जल्द गिरफ्तारी

फिल्मी दुनिया की रही है खलनायिका

1972 में आई ‘सीता और गीता’ में मनोरमा द्वारा निभाया गया कौशल्या चाची का किरदार आज भी लोकप्रिय है। सीता गीता कि ये चाची बहुत ही बुरा व्यवहार करती थी। उनके ऐसे व्यवहार से लोग चाची के नाम से डरने लगे थे। मनोरमा ने अपने फिल्मी करियर में ज्यादातर खलनायिका और हास्य कलाकार की भूमिका ही निभाई। मनोरमा की आखिरी फिल्म दीपा मेहता की वाटर थी, जिसमें उन्होंने विधवा आश्रम की मुखिया की भूमिका निभाई थी।

सीता और गीता की खडूश चाची

लाहौर में रहने वाली मनोरमा ने फिल्मी करियर शुरू करने वाली मनोरमा ने राजन हक्सर से निकाह किया था।पाकिस्तना और भारत के विभाजन के बाद दोनों भारत आ गए थे, और निर्माता बन गए। फिल्मों में क्रूर चाचियां- सौतेली मांयें तो बहुत आईं, इनमें कुछ ने दर्शकों को हंसाया भी और परेशान भी किया, लेकिन ‘सीता और गीता’ की मनोरमा की बराबरी न उस समय कोई कर पाया था न आज ही कर पाया है। उनके रोल में इतना दम था कि लोग चाची नाम से ही नफरत करने लगे थे।

अभिनेत्री मनोरमा को देखकर ही लगता था कि वह बहुत बड़ी खलनायिका हैं। मनोरमा की गोल-गोल आंखें, मटकाकर बोलना, बेचारी सीता की संपत्ति पर कुंडली मारकर बैठना आज भी दर्शक पसंद करते हैं। मनोरमा ने अपने फिल्मी करियर काफी लंबा था इन्होंने अपने करियर में 150 से ज्यादा फिल्में कीं। ज्यादातर फिल्मों में मनोरमा ने निगेटिव किरदार ही निभाया, हालांकि यह रियल लाइफ में फिल्मी किरदार से बिल्कुल अलग हैं। साल 2008 में मनोरमा को एक बड़ी बीमारी हो गई थी, जिससे कुछ समय बाद उनका निधन हो गया था।

इसे भी पढ़ें-इस दबंग ने यूपी पुलिस को तीन हत्या करने की दी बड़ी चुनौती