सुनिए..’भोली सूरत दिल के खोटे’ जैसे उन गानों के बारे में जो आज भी दिलों पर करते हैं राज

65

बॉलीवुड (Bollywood) में ऐसे गीतों का दौर पचास के दशक के आसपास शुरू हुआ जोकि कानों को सुनने में सुकून मिले। अलबेला (Albela) भगवान दादा की ऐसी फिल्म थी जिसके गीत सुनने पर कानों को अच्छा लगता है। इस फिल्म का गीत भोली सूरत दिल के खोटे (Bholi Surat Dil Ke Khote) सबके जुबान पर आज भी छाया रहता है। इस फिल्म के संगीतकार थे सी रामचंद्र, जो चितलकर के नाम से गाना गाते थे। राजेंद्र कृष्ण ने इस गाने को लिखा था। जिसके बाद राजकपूर की श्री 420 वर्ष 1955 में आई। प्यार हुआ इकरार हुआ, इसी फिल्म का मधुर गीत है। इस गीत को शैलेंद्र ने लिखा था और संगीत दिया था मदन मोहन ने। नया दौर वर्ष 1957 में आई थी जिसमे दिलीप कुमार ने जबरदस्त अभिनय किया था। उस दौर का मशहूर गीत उड़े जब-जब जुल्फें तेरी इसी फिल्म का गीत है। इस गीत को साहिर ने लिखा था और ओपी नैयर ने इसे संगीत दिया था।

इसे भी पढ़ें: बिग-बी समेत इन एक्टर्स ने बेटी समान लड़कियों संग किया था इंटीमेट सीन, मच गया था बवाल

साल 1957 में गुरुदत्त की फिल्म प्यासा आई जिसमें जाने वो कैसे लोग थे गीत सुंदर गीतों में से एक है। राज खोसला निर्देशित सोलवां साल 1958 में आई इस फिल्म में है अपना दिल तो आवारा गीत काफी फेमस रहा है। फिल्म अनाड़ी का गीत तेरा जाना दिल के अरमानों का जाना अब भी सदाबहार गीत है। यह फिल्म वर्ष 1959 में आई थी। इस शैलेंद्र ने लिखा था।

आइए मेहरबां जाइए जाने जां गीत हावड़ा ब्रिज फिल्म का है, जो वर्ष 1958 में रिलीज हुई थी। इस गाने को आशा भोंसले ने अपनी आवाज दी थी। ओपी नैयर का संगीत था। कमर जलालाबादी ने यह गीत लिखा था। किशोर साहू की फिल्म दिल अपना और प्रीत पराई 1960 में आई जिसमे अजीब दास्तां है ये, कहां शुरू कहां खतम इसी फिल्म का फेमस गीत है। लता मंगेशकर की आवाज थी और शैलेंद्र ने लिखा था। शंकर-जयकिशन ने इसे संगीतबद्ध किया था।

फिल्म मासूम का तुझसे नाराज नहीं जिंदगी बहुत ही कर्णप्रिय गीत है। यह आवाज अनूप घोषाल की है। बॉलीवुड फिल्मों में ऐसे बहुत से गीत हैं, जिन्हें बार-बार सुनने की ख्वाहिश होती है। मधुमति, बंदिनी, कोहरा, कोहिनूर, गाइड, हमराज, इज्जत, कन्यादान,आपकी परिछाइयां, मिस्टर एक्स इन बांबे, रामपुर का लक्ष्मण, मेरे हमसफर, कुंवारा बाप आदि ऐसी ही मनभावन फिल्में हैं, जिनके गीतों को सुनना मानो उसी दुनिया में खो जाने जैसा है।”

इसे भी पढ़ें: इस लुटेरी दुलहन के कारनामे जानकर रह जाएंगे दंग, जानें कैसे बनाती है अपना शिकार